Home देश अंबानी का दावा. 7 सालों में इतनी ट्रिलियन डॉलर होगी भारत की...

अंबानी का दावा. 7 सालों में इतनी ट्रिलियन डॉलर होगी भारत की GDP. चीन रहेगा पीछे

SHARE

यह बहुत खुशी की बात है कि भारत की वर्तमान अर्थव्यवस्था 2.5 ट्रिलियन डॉलर है।बीते दशकों में तो किसी को अहसास भी नहीं था कि भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं मे शामिल हो जाएगी। नोट बन्दी और GST के बाद आशंकाए जताई जा रही थी कि भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार कम हो जाएगी परन्तु ऐसा हुआ नहीं बल्कि अपने देश की अर्थव्यवस्था काफी अच्छी गति से बढ़ रही है।

मुकेश अंबानी, मॉर्गन स्टेनली और जयंत सिन्हा के मुताबिक आने वाले 7-8 सालों में अगर विकास दर 7% स्थिर रहता है तो भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी और यह आंकड़ा 2030 में 10 ट्रिलियन डॉलर को भी पार कर सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के हिसाब से 2050 मे भारत 15% वैश्विक धन का गठन करेगा। इस हिसाब से 2050 तक भारतीय अर्थव्यवस्था न ही केवल यूनाइटेड स्टेट्स को बल्कि चीन को भी पीछे छोड़ देगा।

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) के आंकड़ों के मुताबिक 2018 में भारत जीडीपी विकास दर चीन से आगे निकल जाएगा ।भारतीय अर्थव्यवस्था ने वैश्विक तेल की कीमतों में गिरावट तथा स्टॉक मार्केट की वृद्धि का फायदा उठाया है और यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व मे संभव हो पाया है। तरक्की की राह तो छोटे शहरों से लेकर महानगरों तक को मिलकर बनानी है तभी असल मांयनो मे हम चीन से आगे निकल पाएंगे ।