Home देश अचानक ही ट्रम्प ने कोरिया पर लगाये ये अबतक के सबसे बड़े...

अचानक ही ट्रम्प ने कोरिया पर लगाये ये अबतक के सबसे बड़े प्रतिबंध

SHARE

अमेरिका और नार्थ कोरिया में काफी तनाव चल रहा है. जिसकी वजहसे नार्थ कोरिया पर कड़ी से कड़ी कारवाही करने की घोषणा की है. नार्थ कोरिया को एक सबसे खतरनाक देश माना जाता है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल ट्रम्प का कहना है की” नार्थ कोरिया दिन ब दिन खतरनाक देश बन रहा है. ” दुनिया के तमाम देश इसपर शिकायत की है. इसीलिए डोनल ट्रम्प ने नार्थ कोरिया के शिपिंग और ट्रेडिंग कम्पनीज पर कई प्रतिबंद लगा दिया है. यह अमेरिका की सक्त से सक्त कारवाही है. अमेरिका, एशिया में मजूद साथी देशों को साउथ कोरिया,जापान,सिंगापुर,ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर नार्थ कोरिया के जहाजों को इन्तेर्सप्त करने का प्लान बना रहा है. अगर नार्थ  कोरिया ने इन प्रतिबंदो को तोडा तोह अमेरिका के प्लान्स काम कर जायेंगे. अमेरिका ने नार्थ कोरिया की जिन २७ कम्पनीज पर रोक लगायी है वैह कम्पनीज चीन, नार्थ कोरिया और सिंगापुर में रजिस्ट्रेशन करायी गयी है. अमेरिका ने नार्थ कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्य को  रोका है. इसी वजहसे दोनों देशों के बीच तनाव गहेरा सकता है.

शुक्रवार को कांसेर्वतिवे पोलिटिकल एक्शन कांफ्रेंस को सम्भोदित करते हुए डोनल ट्रम्प ने कहा ” हम नार्थ कोरिया पर भारीभरकम प्रतिबंद लगा रहे है. यह अब तक लगाये गए प्रतिबंदो से बड़ा प्रतिबंद है.” उन्होंने यह भी कहा की इस फैसले से अमेरिका को सकारात्मक नतीजे मिलेंगे. इससे पहेले २०१७ में भी नार्थ कोरिया को मिसाइल कार्यक्रम में मदत करने वेक चीन और रूस की कम्पनीज को प्रतिबंद लगाया था. नार्थ कोरिया के खिलाफ की गयी कारवाही इतनी बड़ी नहीं थी. अमेरिका के इस फैसले से फिर एक  बार जंग के हालत पैदा हो सकते है. अमेरिका का यह प्रयास नार्थ कोरिया को बिलकुल ही अच्छा नहीं लगेगा. नार्थ कोरिया को शिपिंग ट्रेडिंग शिप्स बंद करने से शायद नार्थ कोरिया अपनी हरकतों से बाज़ आ जाये. वैह समुद्री तट पर बहुत हतियार का लेन देन करता है.