Home देश अब इस तरीके से चीन की हर हरकत पर नजर रखेगा ये...

अब इस तरीके से चीन की हर हरकत पर नजर रखेगा ये spacial dron

SHARE

चीन लगातार हिंद महासागर में अपनी दखल बढ़ा रहा है ओर सिक्किम बॉर्डर पर भी चीन और भारत के बीच अनबन जारी है।चीन की चालाकी रोकने के लिए भारत अपना एक स्पेशल ड्रोन बनाने में लगा है।

जानकारी के अनुसार :इस ड्रोन का अभी तक कोई निर्धारित नाम नहीं है ,बताया जा रहा है कि यह ड्रोन एक नोएडा आधारित स्टार्टउप है।यह  ड्रोन अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर में 65,000 फीट उड़ने में सक्षम हो सकता है और यह एक समय में ३ सप्ताह तक हवा में रह सकता है।नई अन्तरिक्ष परियोजना डेवेलपर का कहना है कि :इस ड्रोन का अनुसंधान एवं विकास भारत में ही किया गया है और यह एक हाई एल्टीट्यूड ड्रोन है जो कि निगरानी एवं रात में उच्च फ़ोटो लेने में मदद करेगा।जैसा कि हम जानते हैं कि निगरानी उपग्रहों( surveillance satellites)के लिए आंतरिक ईंधन की जरूरत होती है और हमारे पास ईंधन का सीमित भंडार है।अगर यह ड्रोन सही जगह पर तैनात किया जाए तो यह रात में हाई रेसोलुशन इमेज ले सकता है।

इससे हम निगरानी उपग्रहों की जगह ड्रोन का उपयोग कर सकते है।यह न केवल रोड या रेलवे यातायात नियंत्रण , स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट ,आपदा प्रबंधन में  मदद करेगा बल्कि यह सेना की भी मदद करेगा।ये लगतार सीमा पर निगरानी रखने में सक्षम होगा। इस ड्रोन की पहली उड़ान 2019 में निर्धारित की गई है।लेकिन अभी भी ड्रोन के कुछ पहलू ऐसे हैं जिन पर काम करने की आवश्यकता है जैसे कि उसकी स्थिरता, हवा के तेज बहाव मे डटे रहने की छमता।अगर भारत यह ड्रोन बनाने में कामयाब हो पाता है तो आने वाले कुछ समय में हमारे पास भी अपना कुछ ऐसा होगा जो हिन्द महासागर में चीनी गतिविधियों पर नजर रख पाएगा और भारत प्रगति की राह में एक और कदम आगे बढ़ जाएगा। दोस्तों अगर आपको ये न्यूज़ छि लगे तो निचे लाइक बटन पर क्लिक करे और अपने दोस्तों के साथ आगे जरुर शेयर करे