Home देश अब बड़ी मुसीबत में है यह देश, INDIA रहा है इनके लिए...

अब बड़ी मुसीबत में है यह देश, INDIA रहा है इनके लिए सबसे मददगार

SHARE

भारत ने मालदीव को मदत हमेशा की हिया. भारत हमेशा ए क मददगार रहे है. भारत ने मालदीव जभी भी मुसीबत में था तब तुरंत बिना देर किये उनकी मद्दत की है.

मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामिन ने १५ दिन के लिए आपातकाल की घोषणा की है. १५ दिनों आपातकाल के बाद पूर्व राष्ट्रपति मोमून अब्दुल कय्यूम, सुप्रीम कोर्ट के मुख्या न्यायाधीश और २ जजो को पुलिस की हिरासत में ले लिया है. राष्ट्रपति के इस फैसले से लोग सड़क पर उतर चुके है. इसपर भारत ने सलाह दी है की भारतीय लोग यात्रा पे न जाये. इस वक़्त मालदीव बहुत कठिन अवस्था में है. ऐसे वक़्त में भारत और मालदीव के रिश्तों को जानना बहुत जरूर्री है. भारत और मालदीव के बहुत अच्छे रिश्ते रहे है. वह व्यापार तथा संस्कारिक रिश्तो से जुड़े है. इसीलिए मालदीव पे कोई तकलीफ हो तोह भारत बर्दाश्त नहीं करेगा. भारत बिना कूई देर किये ही मालदीव के लिए सहायता करेगा. मालदीव का तक्ता पलट ने की कोशिश को नाकाम किया भारत ने. अब्दुल्ला लुतोफी नाम के विद्रोही नेता ने श्रीलंकी विरोधियों की मदत से पूर्व राष्ट्रपति मोमून अद्बुल्ला कय्यूम की सत्ता पलटने की कोशिश की थी.

इस संकट से बचने के लिए मालदीव ने भारत और अमेरिका को मद्दत के लिए कहता था.तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गाँधी ने तत्काल भारतीय वाई सेना को मदत के लिए भेजा. भारतीय सेना ने दुशमनो को मार  गिराया या गिरफ्तार कर लिया गया. उस वक़्त भारतीय वायु सेना की बहुत वाह वाही हुई थी. इसको ऑपरेशन कैक्टस के नाम से जाना जाता है. दिसम्बर २०१४ में मालदीव में पानी आपूर्ति के जनरेटर में बहुत बड़ी आग लगने के कारन मालदीव में बहुत परेशानी हुई थी. तब  भारत ने तत्काल में मदत करते हुए आयनएस सुकन्या को को पानी के साथ भेजा. और  आयनएस दीपक को १०००  टन पानी के साथ भेजा. इस भारत ने की मदत को ” ऑपरेशन नीर ” के नाम से जाना जाता है. भारत इसी तरह मालदीव की मदत करता रहेगा.