Home देश इतने रुपयों से सस्ता हो सकता है पेट्रोल, 7 महीनो में पहली...

इतने रुपयों से सस्ता हो सकता है पेट्रोल, 7 महीनो में पहली बार होगा एसा

SHARE

देश में पेट्रोल डीजल की बढती कीमत से देश की जनता हैरान है. इस महंगाई में एक राहत देने वाली खबर सामने आ रही है. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में २ रूपए तक की कटौती होने की संभावना है.

पिछले कुछ दिनों में क्रूड ऑइल की बढती हुई कीमत कुछ स्तर तक नियंत्रण में है. इस वजह से पेट्रोल और डीजल के भाव भी अब कम हो सकते है. पिछले सात महीनो से पेट्रोल ९ रूपए मेहेंगा हो चूका है. लेकिन अब क्रूड ऑइल की कीमत में घटाव होने की वजह से पेट्रोल और डीजल सस्ते होंगे. कच्चे तेल के सस्ते होने की वजह से महंगाई में रहत मिल सकती है. क्रूड की कीमत ६२ डॉलर प्रति बैरल तक कम हो सकती है. यदि ऐसा हुआ तो पेट्रोल डीजल की कीमत ७ महीने पहले की कीमत पर पहुँच जाएगी. २ रूपए प्रति लीटर तक का फायदा हो सकता है. क्रूड की कीमत १० फिस्ती तक कम हो गयी है. कच्चे तेल की कीमतें ८० डॉलर प्रति बैरल से आगे जाने का खतरा अब टल चूका है.

अमेरिका ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ा. दिया है. लेकिन ग्लोबल मार्किट में क्रूड ऑइल की मांग में घटाव आया है. कई देशो ने क्रूड ऑइल का उत्पादन पिछले २ महीनो के मुकाबले बढ़ा दिया है किन्तु वैश्विक बाज़ार में कच्चे तेल की मांग घटती दिखाई पद रही है. इसी वजह से क्रूड ऑइल की कीमत घट रही है. जिसका का सुधा असर पेट्रोल और डीजल की कीमत पर होगा. अर्थ्शास्त्रो का कहना की पेट्रोल और डीजल को जी एस टी के तहत लाना चाहिए जिससे उनकी किमत पर नियंत्रण पाना आसन हो जायेगा. अगर क्रूड आयल की कीमतें ऐसे ही निचे आती रही तो भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में काफी कटौती हो सकती है. क्रूड ऑइल की कीमत में उतार चढ़ाव चलता ही रहता है इसलिए इस बात ला पक्का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.