Home देश इसरायली PM नेतन्याहू का PM मोदी को आया फ़ोन, की ये बड़ी...

इसरायली PM नेतन्याहू का PM मोदी को आया फ़ोन, की ये बड़ी बात

SHARE

आपको बता दे की ईरान और छह विश्व शक्तियों – अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, चीन और जर्मनी के बीच साल २०१५ में परमाणु समझौता हुआ था लेकिन अब कुछ समय से अमेरिका और ईरान के रिश्ते में कड़वाहट आयी है. हाला की ये परमाणु समझौता जब बराक ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति थे तब हुआ था.

हाल ही में आयी खबरों की मुताबिक़ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ईरान के साथ परमाणु समझौते पर एक बड़ा फैसला ले सकते है. सूत्रों की माने ट्रम्प इस परमाणु समझौते पर रोक लगा सकते है. इस वजह से अमेरिका और ईरान के बिघडते रिश्ते में एक बड़ी दरार निर्माण हो सकती है. ट्रम्प ने इस मुद्दे पर समर्थन जुटाने के लिए कई देशों से बातचीत शुरू की है हाला की जिन देशों से अमेरिका के अच्छे संबंध है उन देशों से ट्रम्प इस विषय पर बात करने की कोशिश में लगा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ ये बात सामने आ रही है की इस मुद्दे पर ट्रम्प ने इज़्राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से हाल ही में बात की है. सूत्रों की माने इसके बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने इस मुद्दे पर भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी से फोन पर बात की है.

खबरों के मुताबिक़ नेतन्याहू ने इस विषय पर कई और देशों के नेताओं से बातचीत की है इसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री मैक्लम टर्नबुल और ब्रिटिश प्रधान मंत्री टेरेसा में से बात की है. जानकारी के मुताबिक़ भारत के प्रधान मंत्री और नेतन्याहू के फोन पर बातचीत की खबर नेतन्याहू के मीडिया एडवाइज़र से दी गयी है. नेतन्याहू ने ये खुलासा किया है की ईरान को बेनकाब करने के लिए वह १ लाख से ज्यादा ऐसे दस्ताईवीज साजा करेंगे जिसे इज़्राइल की जासूसी एजंसी मुसाद ने ईरान की राजधानी तेहरान के एक गोदाम से हासिल किया है. इसमें ईरान के परमाणु हथियार जुटाने के प्रयास दर्ज है. नेतन्याहू ने इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोम, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मन चान्सलर एंजिला मार्कल को भी यह जानकारी दी है.