Home देश इस छोटेसे देश ने China की नौकाओं को किया तबाह. पुतिन और...

इस छोटेसे देश ने China की नौकाओं को किया तबाह. पुतिन और PM मोदी भी हैरान

SHARE

आपको बतादे की बुधवार को एक छोटेसे देश ने चाइना को पछाड़ डाला. चीन के राष्ट्रपति XI JINPING ने भी इस बात की कभी  उम्मीद नहीं की थी. जब साउथ कोरिया जैसे छोटेसे देश ने चीन जैसे पावरफुल देश के मचवारो पर गोलिया दाग दी. साउथ कोरिया ने बुधवार को चीन के मचवारो पर करीब २४९ फायर किये.

साउथ कोरिया ने दागी इस गोलियों ने चीन को एक प्रकार से चेतावनी दी. साउथ कोरिया के इस तटरक्षक दल का ये कहना है की, चीन की नौकाए अक्सर अवैध रूप से साउथ कोरिया के इस क्षेत्र में घुस आती है. इनपर सख्त करवाई की जरुरत थी. इसीके कारन बुधवार को साउथ कोरिया के तटरक्षक दल ने पूरी तैयारी के चीन की नौकवोंको पूरी तरह से तबाह किया. इस तटरक्षक दल का कहना है की मगलवार को जो चाइना की नौकाए कोरिया के इलाके में आयी थी उनमे लोहे की सलाखे भी थी. इस दल ने पहले इन चीनी नौकओंको चेतावनी भी दी लेकिन इसके बावजूद भी इन ४९ नौकवो ने कोरिया की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया. यहाँ तक की चीनी नौकओंको रोकने के लिए कोरिया के तटरकशको ने कई राउंड फायर भी किये लेकिन वो नहीं रुके. जब परिस्थिति हाथ निकालने लगी तब कोरिया के तटरकशको ने सख्त कदम अपनाते हुए इन चीनी नौकओंको तबाह कर डाला.

वही हमेशा कूटनीतिक प्रदर्शन करनेवाले चीन ने इस घटना को देखते हुए  बहुत ही गंभीर चिंता जाहिर की है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पत्रकारों से बात की. उन्होंने कहा  हम उम्मीद जताते है की, इस घटना के बाद दक्षिण कोरिया फिर कभी एसी हरकत नहीं करेगा, जिससे लोगोंकी सुरक्षा को खतरा हो.जबकि साउथ कोरिया के विदेश मत्रालय ने इसके विपरीत ये कहा है की, अवैध रूप से कोरिया की सीमा में घुसी चीनी नौकओंको तटरक्ष्कोने ने जो कार्यवाही की वो पूरी तरह से वैध्य है. और हतियारो का इस्तेमाल भी आंतरिक कानून के नियमोंके तहत ही उठाया है. आपकी जानकारी के लिए बतादे की, पिचले साल भी इसी तरह चीन की तिन नौकाए अवैध्य रूप से कोरिया के अंदर गयी थी तब कोरिया के तटरक्ष्कोने ग्रानाइड से वो थीं नौकाये जलाई थी. इस घटना से चीन को साउथ कोरिया ने सीधे तोर पे च्र्तावानी दी है, चीन भी इस घटना को अपने आत्मसमान पर पर ले रहा है.