Home देश इस देश में 100 रुपये के बदले में मिलते है 33,000 हजार,...

इस देश में 100 रुपये के बदले में मिलते है 33,000 हजार, सस्ते में घूमिये ये देश

SHARE

दुनिया में घूमना हर किसीको पसंद है. लेकिन इसमें होने वाला खर्च बहुत ज्यादा होता है. अगर हम आपसे कहे की कुछ ऐसे भी देश है जहा आप कम खर्च में घूम सकते है?

पर्यटन हर किसिका पसंदीदा काम है. हर कोई चाहता है नयी नयी जगह जाना, नए देश घूमना, अलग अलग चीजों का आनंद उठाना. लेकिन दुसरे देशो में जाने के लिए बहुत सारे पैसो की जरुरत पड़ती है. इतने रुपयों का इंतजाम करने में सालो निकल जाते है. और ऐसे देश में रहने घुमने के खर्च भी बहुत ज्यादा होते है. लेकिन क्या आप जानते है की कुछ ऐसे भी देश है जहा आप कम पैसो में घूम सकते है? जहा के खर्च आप आसानी से उठा सकते है. यहाँ जाने के लिए और पर्यटन का आनंद उठाने के लिए आपको ज्यादा पैसो की जरुरत नहीं होगी. हम आपको बता रहे है ऐसे देश के बारे में जहा आपको १ रपे के बदले ३५३ रूपए मिलेंगे. जी हा, ये देश है विएतनाम.

विएतनाम दक्षिणपूर्व एशिया के हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक देश है. इसके उत्तर में चीन, उत्तर पश्चिम में लाओस, दक्षिण पश्चिम में  कम्बोडिया,और पूर्व में दक्षिण चीन सागर स्थित है. इस देश में आपको भारतीय एक रूपए के बदले ३५३ डोंगा मिल सकते है. डोंगा विएतनाम देश का चलन है. यह देश भारत का मित्र देश भी है. वियतनाम वर्ष में किसी भी समय पर दौरा किया जा सकता. यह एक बहुत ही खुबसूरत व शांत देश है. लोग यहाँ सुकून के पल बिताने आते हैं. यदि आप भी कुछ पल सुकून के चाहते हैं, तो इससे बेहतर कोई और विकल्प नहीं. यहाँ घूमने योग्य स्थान, हनोई, हा लाँग वे, न्हा ट्रेंग, हो ची मिन्ह सिटी आदि हैं. यदि आप विएतनाम जाते है तो यहाँ के टॉम कॉक जरुर जाये.

यह यहाँ की एक प्रसिध्द पहाड़ी है जहा झरने के साथ तिन गुफाये भी है. विएतनाम में दुनिया की सबसे बड़ी गुफाओ में शामिल कुछ गुफाये है. इसके साथ ही आप समुन्दर का आनंद भी उठा सकते है. दूसरा देश है कम्बोडिया. एक समय में यह देश हिन्दू संस्कृति का केंद्र था. इस देश में भारतीय एक रूपए के बदले ६३.३ रील मिलते है. इस देश में आप भारतीय संस्कृति का विराट रूप देख सकते है. इसे पहले कम्पुचिया के नाम से जाना जाता था. कम्बोडिया दक्षिण पूर्व एशिया का एक प्रमुख देश है.यहाँ कई पर्यटन स्थल है. यहाँ का सबसे बड़ा आकर्षण है अंग्कोरवात मंदिर. यह दुनिया का सबसे बड़ा विष्णु मंदिर है. इस मंदिर को देख कर आप हिन्दू संस्कृति के भव्य इतिहास का अंदाजा लगा सकते है.

इस मंदिर को अंग्कोर के रजा सूर्यवर्मन द्वारा बनाया गया था. इस मंदिर का निर्माण १२वी सदी में हुआ. यहाँ केवल इस मंदिर में आनेवाले पर्यटकों की संख्या सालाना ५० लाख के करीब है. सन २००७ में कंबोडिया के समुद्र तटीय क्षेत्रों में तेल एवं गैस के विशाल भंडार की खोज हुई, जिसका व्यापारिक उत्पादन सन २०११ से होने की उम्मीद है जिससे इस देश की अर्थव्यवस्था में काफी परिवर्तन होने की अपेक्षा की जा रही है. अगला देश है इंडोनेशिया. यहाँ भारतीय एक रूपए के बदले २०६.६५ रूपए मिलते है. इंडोनेशिया की मुद्रा भी रूपए ही है. एक और देश इस सुची में शामिल है पारागुए. इस देश की मुद्रा भी भारतीय रूपए के मुकाबले सस्ते है. यह देश दक्षिण अमेरिका में स्थित होते हुए भी इसकी मुद्रा सस्ती है.

Image result for indonesia

यहाँ आपको भारतीय एक रूपए के बदले ८६.७० गुवारानी मिल सकते है. लेकिन यहाँ तक पहुँचने के लिए हवाई सफ़र महँगा साबित हो सकता है. एक और देश अहै मंगोलिया. इस देश की मुद्रा है तुग्रिक. इस देश में घुमना भी काफी सस्ता है. यहां आप भारतीय एक रूपए के बदले ३६.८० तुग्रिक मिल सकते है. यहाँ जाने वाले ज्यादातर लोग डेजर्ट सफारी का आनंद उठाने के लिए आते है. मंगोलिया पूर्व और मध्य एशिया में एक भूमि से घिरा देश है. इसकी सीमाएं उत्तर में रूस, दक्षिण, पूर्वी और पश्चिमी में चीन से मिलती हैं. तो ये है वो देश जहा आप कम से कम खर्च के साथ घुमने जा सकते है. इन देशो में जाने के लिए आपको ज्यादा खर्च नहीं करना होगा. यहाँ आप ५ स्टार होटल में भी रह सकेंगे.