Home देश अगले हफ्ते PM मोदी करेंगे भारत के इस कट्टर विरोधी देश का...

अगले हफ्ते PM मोदी करेंगे भारत के इस कट्टर विरोधी देश का दौरा

SHARE

भारत और चीन के मतभेद डोकलाम को लेकर बड़े ही समस्याजनक रहे है. अब ये खबर आ रही है की डोकलाम विवाद पर भाष्य करने के लिए भारत के पंतप्रधान श्री नरेंद्र मोदी जी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात हो सकती है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मुलाकात के बारे में खुलासा किया है.

रविवार को भारत के विदेश मंत्री और छन के विदेश मंत्री की मुलाकात हुई तब ये बात सामने आयी की भारत के पंतप्रधान और चीन के राष्ट्रपति इनकी मुलाकात होगी. माना जा रहा है की इस मुलाकात में डोकलाम के बारे में चर्चा हो सकती है. इन दिनों सुषमा स्वराज जब बीजिंग में गयी थी तब उनकी मुलाकात चीन के विदेश मंत्री के साथ हुई थी. ये तो सब जानते है की मोदी जी जून में होने वाली शंघाई सहयोग संघटन बैठक के लिए जाने वाले थे इसमें मोदी जी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात होने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन सुषमा स्वराज की खुलासे के बाद उनके सरप्राइज विजिट की खबर सामने आ गयी है. २७ अप्रैल को मोदी जी चीन का दौरा करेंगे और इस दौरान उनकी मुलाकात जिनपिंग के साथ होगी ये माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी २७ और २८ अप्रैल को चीन के दो दिन के दौरे पर रहेंगे. खुलासे के वक़्त सुषमा स्वराज ने ये कहा की, “हमारे दोनों नेताओंमे होने वाली ये बैठक दोनों देशोंके लिए ऐसा महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी जिसमे वो दूरगामी प्रभाव वाले द्विपक्षीय और आंतरराष्ट्रीय विचारो का आदान प्रदान करेंगे. इससे हमारे नेताओंके बीच पारस्पारिक संवाद को बढ़ाने में मदत मिलेगी.” पिछले साल सितम्बर में हुई दोनों नेताओके बैठक के बाद ऐसी उम्मीद की थी की कम से कम डोकलाम के बारे में अब कोई वाद विवाद नहीं होगा लेकिन चीन अभीभी डोकलाम पर नजर लगाए बैठा है. बहोत बार ये सामने आया है की चीन के नियत में डोकलाम को लेकर खोट है. जब मोदी जी और जिनपिंग की मुलाकात होगी तो डोकलाम के बारे में साफ़ साफ़ बात की जाने की उम्मीद है. दोनों देश तब ही साथ साथ चल पाएंगे जब सीमापार शांती रहेगी.