Home देश खुद गडकरी आये एक्शन में, पाक के खिलाफ ले लिया ये हाहाकारी...

खुद गडकरी आये एक्शन में, पाक के खिलाफ ले लिया ये हाहाकारी फैसला

SHARE

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री निति‍न गडकरी का कहना है कि‍ उत्‍तराखंड में तीन बांध बनाए जाएंगे ताकि‍ जो पानी भारत इस्‍तेमाल नहीं कर पा रहा है वह पाकि‍स्‍तान न जा पाए, यहां आयोजि‍त तीसरी एग्री लीडरशि‍प समि‍ट-2018 में उन्‍होंने कहा कि‍ इस तरह से जो पानी बचेगा उसे यमुना के माध्‍यम से हरि‍याणा लेकर आएंगे ताकि‍ यहां पानी की कमी को दूर कि‍या जा सके और सूखी जमीन को पानी मि‍ल सके दूसरे राज्‍यों को भी पानी दि‍या जाएगा केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बंटवारे के दौरान भारत को तीन नदि‍यां मि‍लीं, लेकि‍न हम अपने हि‍स्‍से का पानी भी इस्‍तेमाल नहीं करते और वो बहकर पाकि‍स्‍तान चला जाता है.

अब वर्तमान सरकार ने इस रोकने का फैसला कि‍या है, सरकार नहीं चाहती कि भारत के हि‍स्‍से का पानी पाकि‍स्‍तान जाए हम इस पानी का पूरा इस्‍तेमाल करेंगे, गडकरी ने कहा कि सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए हैं जिनकी बदौलत समुद्र में जाने से पहले नदि‍यों के ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी को यूज कि‍या जा सके, ड्रि‍प इरिगेशन के जरि‍ए कि‍सानों को तीन गुना पानी मि‍लेगा, इससे प्रोडक्‍शन दोगुने से भी ज्‍यादा होगा.  बता दें कि इस वक्त हरियाणा पानी की कमी से जूझ रहा है, केंद्र सरकार की इस योजना के आने के बाद हरियाणा में पानी की कमी दूर हो जाएगी। इन नदियों के पानी को पहले तो यमुना में लाया जाएगा, उसके बाद हरियाणा को सप्लाई किया जाएगा. पाकिस्तान हमेशा से ही भारत के ऊपर अविश्वास दिखता आरहा हैं, भारत को हमेशा से ही पाकिस्तान से डर रहता हैं.

ऐसे में पाकिस्तान को भारत से पानी का पुरवठा करना मुश्किलात का काम हैं, इससे पहिले भारत ने कभी भी पानी के ऊपर रोक नहीं लगाई थी लेकिन पाक के इस काले करतूतों को देखकर सरकार अब ये निर्णय लेने जा रही है. नितिन गडकरी ने तीसरे कृषि शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि यह पानी अन्य राज्यों जैसे राजस्थान में भी ले जाया जाएगा. इस मौके पर गडकरी ने कहा कि सरकार उत्तराखंड में तीन बांध का निर्माण करने जा रही है, इसके बाद भारत की तीन नदियों के हिस्से को पानी को पाकिस्तान में जाने से रोका जा सकेगा और उसे बांध बनाकर यमुना नदी में लाया जाएगा, इस योजना के तहत पहले इन नदियों के पानी को यमुना में लाया जाएगा, उसके बाद हरियाणा को सप्लाई किया जाएगा.

उन्होंने लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को लागत मूल्य का डेढ़ गुना दाम देने का जो विश्वास दिया है उसे पूरा करके दिखाएंगे. भारतीय किसानों की साडी उम्मीदों पर खरे उतरेंगे. साथ ही केंद्र मंत्री नितिन गडकरी पाक को दिए जाने वाले पानी पर बोलो गडकरी ने यह भी कहा,देश का बहुत सा पानी समुद्र में भी व्यर्थ हो जाता है, इसके प्रबंधन की दिशा में सरकार ने बड़े कदम उठाए है. ड्रिप इरिगेशन से जहां किसानों को तीन गुना अधिक पानी मिलेगा, वहीं ढाई गुना उत्पादन भी बढ़ेगा.  उरी में हुए आतंकी हमले के बाद से ही पाकिस्तान के खिलाफ देश में गुस्से की लहर है. देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग हो रही है. लेकिन भारत सरकार जल्दबाजी में कुछ करने के बजाय हर कदम फूंक-फूंककर रख रही है.

पाकिस्तान को दूसरे तरीकों से जवाब देने की तैयारी हो रही है. इन्हीं में एक तरीकाहै सिंधु जल संधि को लेकर पुनर्विचार का इसी मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक अहम बैठक बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक इसमें संधु जल संधि से जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा होगी. बीजेपी सरकार ने पाकिस्तान के सभी गंदे हरकतों को अब जवाब देने की ठानी हैं, पाकिस्तान से जुदा हर एक संबंध चाहे ओ आर्थिक हो या राजकीय उसे अब बंद करने की तयारी बीजेपी सरकार कर रही हैं, सभी पक्षों ने इसमें बीजेपी का साथ दे दिया हैं, अब पाकिस्तान के पसीने छूटने लगे हैं, भारत से दुश्मनी अब पाकिस्तान को महंगी पड रही हैं, पाकिस्तान हमेशा आतंकवाद को सहारा देता चला आ रहा हैं, इसमें चाइना ने भी पाकिस्तान की बड़ी मदत की हैं, ये दोनों राष्ट्र हमेशा से ही भारत के खिलाप खड़े होते नजर आते हैं, लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा.