Home देश गलती से भी मत जाना इन देशों में, यहाँ जाने के बाद...

गलती से भी मत जाना इन देशों में, यहाँ जाने के बाद वापस आना आसान नही

SHARE

दुनिया में हर घूमना किसे पसंद नहीं है? हर कोई नयी नयी जगह देखना चाहता है, पर्यटन का आनंद लेना चाहता है. लेकिन दुनिया के कुछ देशो में जाना काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

याने नयी नयी जगह जाना, नए चीजों को देखना मेसूस करना. लोग छुट्टियों में, अपने खाली समय मे दुसरे देशो में घुमने जाना पसंद करते है. बहुत से लोग अपने दोस्त या परिवार के साथ विदेश में घुमने जाते है. लेकिन क्या आप जानते है की दुनिया के कुछ देशो में जाना किसी खतरे से कम नहीं है. यहाँ आप पर हमले हो सकते है, लूटमार या फिर आपको अपनी जान भी गवानी पड सकती है. इन देशो में जाना याने खुद की मौत को दावत देनेवाली बात है. आज हम आपको ऐसे ही देशो के बारे में बताने जा रहे है जहा जाना किसी भी खतरे से कम नहीं है. इन देशो में जाने के बारे में अगर आप सोच रहे थे तो एक बार पुनर्विचार जरुर करे.

इस सूचि में १०वे स्थान पर आता है ब्राज़ील. यह दक्षिण अमेरिका का एक विशाल और महत्वपूर्ण देश है. एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल तक़रीबन 6 मिलियन लोग ब्राज़ील में पर्यटन के लिए आते है ब्राज़ील ड्रग्स की तस्करी के लिए मशहूर है. इस देश में ए पर्यटकों को इस तस्करी के लिए निशाना बनाया जाता है. यहाँ पर दंगे और हिंसा होना बहुत ही आम बात है. यहाँ के दंगो में कई बार पर्यटक फस जाते है. यदि आप यहाँ के दंगो में फस जाये तो यहाँ से बाहर निकल पाने में बहुत मुश्किल हो सकती है. ब्राज़ील में हत्या का दर जानकर आप हौरन हो जायेंगे. यहाँ पर हर साल करीब १६३९ लोगो की हत्या होती है. जिसका मतलब है की यहाँ की हत्या का दर 78% है.

इसके बाद ९वा देश है पकिस्तान. पाकिस्तान का जन्म सन् 1947 में भारत के विभाजन के फलस्वरूप हुआ था. पकिस्तान भारत के पश्चिम में स्थित एक इस्लामी गणराज्य है. इस देश की आबादी २० करोड़ की है. और यह दुनिया का छठा बड़ी आबादी वाला देश है. इस देश में बहुत ज्यादा तौर पर आतंकवादी मौजूद है. यहाँ के आतंकवाद का दर बाकि देशो से बहुत ज्यादा है. सामने आया है की यहाँ की सरकार यहाँ के आतंकियों को सहारा दे रही है. पाकिस्तान अपनी आजादी के बाद से ही लगातार एक अस्थिर देश रहा है. आतंकवाद के अलावायहाँ राजनीतिक हिंसा, हत्या, ड्रग्स, अपहरण की अनगिनत घटनाएं आम बात हो बन रही है. यहाँ पर सुसाइड बोम्बिंग और आतंकवादी गतिविधिया एक रोज की बात बन रही है. पकिस्तान की हालत सिधारने की बजाए और भी बिगड़ रही है.

८वा खतरनाक देश है दक्षिण अफ्रीका. यह अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित एक गणराज्य है. 1961 में दक्षिण अफ़्रीका को गणराज्य का दर्जा मिला था.. यह पर्यटकों के लिए मशहूर जगह है. यहां हर साल लगभग 5 लाख महिलाओं का बलात्कार हो रहा है. जिनमें शायद ही किसी को इंसाफ मिल पाता है. वहीं, लगभग हर दिन यहां 50 क़त्ल के केस भी दर्ज होते हैं. हिंसा और चोरी, डकैती के वारदात यहां आम हैं. कहा जाता है दक्षिण अफ्रीका में सड़कों पर यदि आपको स्टॉप का साइन दिखे, तो भी आपको गाड़ी दौड़ाते रहना चाहिए. क्योंकि रूकना खतरे से खाली नहीं है. यहाँ पर रात में बहार निकलना तो आ बैल मुझे मार वाली बात है. दक्षिण अफ़्रीका, अफ़्रीका में जातीय रूप से सबसे ज़्यादा विविधताओं वाला देश है और यहाँ अफ़्रीका के किसी भी देश से ज़्यादा सफ़ेद लोग रहते हैं.

केनिया दुनिया का ७वा सबसे खतरनाक देश है. यह गणतंत्र पूर्वी अफ्रीका में स्थित एक देश है. भू मध्य रेखा पर हिंद महासागर से यह देश सटा हुआ है. इस देश की जनसंख्या लगभग 4.4 करोड़ है. केन्या में आतंक तेजी से अपने पैर पसार रहा है. और गिरोहों ने भी देश में कोहराम मचा रखा है. कारजैकिंग जैसे अपराध केन्या में आम हो चले हैं. केन्या की आर्थिक हालत काफी खराब है. और भ्रष्टाचार शिखर पर है. इसका फायदा उठाकर ताकतवर लोग देश को लूट रहे हैं. केन्या में बेरोजगारी की मात्रा बहुत ज्यादा है. इसलिए यहाँ अपराध की संख्या भी तेजी बढ़ रही है. यहाँ पर्यटकों के साथ मारपीट, लूटमार आम बात है. यहाँ अगर किसिको पता चल गया की आप पर्यटक है तो आप को खतरा जरुर होगा.

अगला खतरनाक देश है यमन. यह एक ऐसा देश है जहा की सरकार और लोगो में बहुत सालो से तनाव बना हुआ है. इसीलिए यहाँ दंगे बहुत ज्यादा मात्रा में होते रहते है. इन दंगो में कई नागरिको की मौत भी होती. यहाँ पर पर्यटक इन दंगो में फस सकते है. यमन मध्यपूर्व एशिया का एक देश है. यह अरब प्रयाद्विक के दक्षिण पश्चिम में स्थित है. इस देश की आबादी है २ करोड़. यमन की भौगोलिक सीमा में लगभग 200 से भी ज्यादा द्वीप शामिल हैं, जिनमें सोकोत्रा द्वीप सबसे बड़ा है. यहाँ चल रहे गृह युध्द में देश का नाश होता जा रहा है. इन वजह से यहाँ आतंकवाद भी तेजी से फ़ैल रहा है. इस देश में तो बोलने की आजादी पर भी बैन लगा हुआ है.

पांचवा सबसे खतरनाक देश है वेनेज़ुइला. यह देश ड्रग माफियो का देश कहलाता है. यहाँ ड्रग्स की तस्करी बहुत ज्यादा होती है. इसकी वजह है यहाँ के कायदे कानून. यहाँ किसी भी जुर्म की सजा बहुत कम होती है जिसके कारन यहाँ अपराध बढ़ते ही जा रहे है. इस देश में हर साल ३१६४ हत्याए होती है. जिसका मतलब ये है की यहाँ का हत्या का दर ९८.७%है. वेनेज़ुएला दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित एक देश है. यह दक्षिण अमरीका के उत्तर मे स्थित एक उश्नकटिबन्धिय प्रदेश है. यहां हर 21 मिनट में एक इंसान की हत्या देखी जाती है. इस देश में पिछले 15 सालों में 2 लाख लोगों की हत्या की गई है. वेनेजुएला सरकार क्राइम से संबंधित कोई डाटा नहीं छापती है. यहाँ की बेकार कानून की वजह से ही देश की ये हालत हो गयी है.

चौथा खतरनाक देश बगदाद है. इराक को पूरी दुनिया ने एक खतरनाक देश मान लिया है. यहाँ के लोग और मिलिट्री में बहुत ज्यादा तनाव है, जिसके कारण अशांति का माहौल दिखाई पड़ता है. बगदाद इराक की राजधानी है. इराक पश्चिमी एशिया में स्थित एक जनतांत्रिक देश है. यहाँ के लोग मुख्यतः मुस्लिम हैं. तमाम प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण होते हुए भी यह सामाजिक तौर पर एक पिछड़ा हुआ देश है. ड्रग्स का कारोबार और दृस माफिया यहां भी अपनी जड़ फैला रहे है. वहीं, फिलहाल, आतंकी संगठन आईएसआईएस से भी यह देश जूझ रहा है. यह देश काफी बुरी स्थिति से गुजर रहा है.यहा के सैनिक पहचान नहीं पाते की आतंकवादी कौन है और पर्यटक कौन. और इसी वजह से अगर आप इस सब में फस जाए तो आप मारे भी जा सकते है.

सोमालिया दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक देश. यह देश पूर्व में सोमाली लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में जाना जाता था. अफ्रीका के पूर्वी किनारे पर स्थित यह देश है.इसका नाम दुनिया के खतरनाक देशो में मशहूर है. यहाँ पर आज की घडी में आतंकवाद बहुत ज्यादा है. अव्यवस्थित सरकार और प्रशासन इस अफ्रीकी देश की सबसे बड़ी समस्या है. सोमालिया में किडनैपिंग, चोरी और डकैती सबसे बड़ा धंधा बन चुका है. यहां समुंदर में जहाज लूटना और फिर दुनिया के देशों से फिरौती मांगना बड़ा व्यवसाय है. यहां हीरों की अवैध खानें भी हैं. यह देश पूरी दुनिया में अपहरण और बलात्कार की घतानो से भी बदनाम है. सोमालिया की अनुमानित जनसंख्या लगभग 14.3 मिलियन के करीब है. इस देश के लगभग 85% निवासियों में सोमालीस जाति के लोग हैं.

मेक्सिको बना है दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक देश. संयुक्त राज्य मेक्सिको, सामान्यतः मेक्सिको के रूप में जाना जाता एक देश है. जो की उत्तर अमेरिका में स्थित है. यह एक संघीय संवैधानिक गणतंत्र है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तर पर सीमा से लगा हुआ हैं. मेक्सिको से अमेरिका भी परेशान हो चूका है. मेक्सिचा में बहुत ज्यादा मात्रा में ड्रग्स की तस्करी की जाती है. यहाँ के ड्रग माफिया पर्यटकों को अपना निशाना बनाते है. पर्यटकों को ब्लैकमैल लर्न यहाँ की आम बात है. यदि कोई पर्यटक ड्रग की तस्करी करने के लिए विरोध कर दे, तो उसे जान से मार दिया जाता है. मेक्सिको में हत्या का दर १४७% है. यहाँ हर साल करीब २००० लोगो की हत्या होती है. 11 करोड़ की अनुमानित जनसंख्या के साथ, यह 11 वीं सबसे अधिक आबादी वाला देश है.

दुनिया का सबसे खतरनाक देश है होंदुरस. यह इस सूचि में पहले स्थान पर आता है. यहाँ पर पर्यटन के लिए जाना मौत के घाट उतरने वाली बात है. यहाँ पर पर्यटकों के साथ होने वाला बुरा व्यवहार पूरी दुनिया जानती है. यहाँ पर दंगे और मारपीट बहुत ही आम बात है. इन वजह से यहाँ पर्यटकों की संख्या बहुत ही कम है. यह देश मध्य अमेरिका में स्थित एक गणतंत्र है. यह देश १८२१ में स्वतंत्र हुआ और तब से एक गणतंत्र है. इसकी जनसँख्या करीब ९ मिलियन है. तो यह है दुनिया एक १० सबसे खतरनाक देश जहा आपको जाने के बारे नहीं सोचना चाहिए. इन देशो में जाने से आपकी जान को भी खतरा हो सकता है. इन देशो में से कोई देश पर्यटन के लिए ना ही चुने तो बेहतर होगा.