चीनी सरकार मुसलमानों से करवा रही है ये गन्दा काम. सदमे में सारे मुसलमान

चीन के क्सी जियांग प्रान्त में ज्यादातर मुस्लिम सामुदाय के लोग रहते है. यहाँ से मुसलमानों के साथ अच्छा सालुख न किया जाने के कई मामले सामने आये है. लेकिन अभी जो मामला सामने आया है, वो बहुत हैरान करनेवाला है. चीनी सरकार क्सी जियांग प्रान्त में रहने वाले मुसलमानों को जबरन देशभक्त बनाने में जुटी है.

 

ताजा खबरों के अनुसार क्सी जियांग प्रान्त से मुलमानो को हटाने का काम शुरू किया है. उन हजारो मुलमानो को चीनी सरकार द्वारा एक शिवर में ले जा रहा है. जहा उन मुसलमानों पे दबाव डालते हुए जबरन देशभक्त बनाया जा रहा है. ये मुसलमान कई सालो से इस प्रान्त में रह रहे है. इनका कहना है की, चीनी सरकार और चीन के आर्मी ने उनपर बहुत आत्याच्यार किये है. जबकि चीन में वहा के स्तानिक सरकार का ये कहना है की मुसलमानों के कट्टरपन्त को पूरी तरह से ख़त्म करने के लिए ये कदम उठाये जा रहे है. चीन क्सी जियांग के इस प्रान्त में चीन के सबसे ज्यादा तक़रीबन १ करोड़ मुसलमान रहते है. ये मुसलमान तुर्किश भाषा बोलते है.चीन के associate प्रेस का ये  कहना है  की, इस मुलमानो का कट्टर्पंत ख़त्म हो और उनमे देशभक्ति जागृत हो इसके लिए उन्हें इन मुफ्त शिविरों में भेज दिया जाता है.

आपकी जानकारी के लिए बतादे की, शिविरों का ये मुकाबला वहा की सेना की घेरेबंदी में होता है. इन शिविरों में मुलमानो को जात, कट्टरता से छुटकारा पाने और देशभक्ति जागृत करेने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है. इन शिविरों का कालवधि तक़रीबन ३ महीनों का होता है, लेकिन अगर इस शिविरों के दौरान कोई इसके नियमोंका उल्लंघन करता है तो उसे कई वर्षो तक वही पर रखा जाता है. कई न्यूज़ एजेंसी का तो ये मानना है की चीनी सरकार बहुत सालों से इन मुसलानो पर जबरन काम करवा ने के लिए दबाव दाल रही है.  आप चीनी सरकार के इस रवैये पर क्या राय रखते है कमेंट में जरुर बताये. ये न्यूज़ आपको पसंद आये तो निचे लाइक बटन पर क्लिक कर जुरूर करे. अपने दोस्तों के साथ भी आगे शेयर करना ना भूले.