Home देश ट्रम्प ने भारत के समर्थन में चीन और पकिस्तान के खिलाफ की...

ट्रम्प ने भारत के समर्थन में चीन और पकिस्तान के खिलाफ की ये बड़ी घोषणा.

SHARE

दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्टपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में राष्टीय सुरक्षा रणनीति की घोषणा कर दी है. जबसे अमेरिका के राष्टपति ट्रम्प ने यह घोषणा जारी की है, उसके तुरंत बाद इस घोषणा के असर पडोसी देश पाकिस्तान और चीन में दिखने लगे है.

ट्रम्प की इस घोषणा के कारन चीन और पाकिस्तान में तहेलाका मचा दिया है. इसका कारन भी वैसा ही है, ट्रम्प का ये बयान भारत के दुश्मन देश पाकिस्तान और चीन के लिए बड़ी सबक बन सकती है. हाल ही के कुछ दिनों में फिर एक बार भारत और चीन के बिच डोकलम मुद्दा फिर एक बार सर उठा रहा है. और इसी समय में ही अमेरिका के राष्टपति ने इस रणनीति की घोषणा की है. जो चीनके लिए बहुत परेशानी बढ़ा सकता है. अब अमेरिका भारत को विभिन्न मुद्दों पर समर्थन देने को तैयार है. फिर चाहे वो NSG में भारत को सदस्यता मिलाने का हो या फिर दोक्लाम के मुद्दे पर भारत के साथ खड़ा रहना हो. आपकी जानकारी के लिए बतादे की पुरे विश्व में सिर्फ चीन ही एक मात्र देश था जिसने भारत को NSG में सदस्यता मिलाने पर रोक लगा दी थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जो सुरक्षा रणनीति घोषणा की है उस घोषणा में उन्होंने चार महत्वपूर्ण बाते बताई है. इन बातों में ट्रम्प ने सबसे महत्वपूर्ण ये बात बताई है की, अगर अमेरिका का कोई प्रतिद्वंद्वी देश है तो वो चीन ही है. इसीके साथ उन्होंने चीन से पूरी तरह से निपटने की भी बात की है. इस घोषणा की दूसरी बात भारत के लिए बहुत फायेदेमंद है, इसमे उन्होंने कहा है की, भारत देश अमेरिका का सबसे मत्वपूर्ण सहयोगी देश है और दोनों देशो के बिच द्विपक्षीय रिश्तो को और मजबूत करने की बात है. तीसरी बात में अमेरिका ने भारत को एक वैश्विक शक्ति में संबोधित किया है और इससे आगे मत्वपूर्ण मुद्दों पर खुलेआम भारत का समथन करेने  भी घोषित किया है. और चोथी और सबसे महत्वपूर्ण बात भारत के दुश्मन देश पाकिस्तान के खिलाफ्फ़ की है, अमेरिका ने पकिस्तान से कहा है की, पकिस्तान जल्द से जल्द अपने जमीन पर मौजूद आंतकी संघटनो का खात्मा करे. ट्रम्प का ये रैवैया देख के चीन में काफी नाराजी जताई जा रही है.