Home देश भारतीय वायुसेना को PM ने दे दिया ये अबतक का सबसे बड़ा...

भारतीय वायुसेना को PM ने दे दिया ये अबतक का सबसे बड़ा तोफहा

SHARE

जब से मोदी सरकर सत्ता पर आई है तब से हम देख सकते है की हर क्षेत्रों में उन्नति देखाई दे रही है.पिछली सरकर को मध्य नज़र रहते हुए हम देख सहते है कि मोदी सरकर ने सभी क्षेत्रों पर समान स्थान दे कर उनमें कई सारी प्रगति कि हे .इससे हुमारे भारत देश का मान सन्मान बढ़ गया है और भारत देश को सभी लोग एक ताक़तवर देश की दृष्टी से देख रहे है.जब से देश में मेक इन इंडिया की योजना स्थापित की गयी है उससे देश को प्रगतशील होने में मदत हो रही है.इससे होने वाली ये मदत का चमत्कार किसीने सोचा भी नही था.

इस साल का डिफेन्स एक्सपो २०१८ चेन्नई में हो रहा है.इस एक्सपो की मुख्य आकर्षण यह है की इस साल ५०० से भी जादा देश की कंपनियां और ४७ ताक़तवर देशों की देडसो से भी जादा रक्षक क्षेत्रों में सबसे शक्तिशाली कंपनिया इस एक्सपो में दाखिल हो चुके है और धडाधड निवेश कर रही है.इसी दौरान एक बड़ी खबर भी सुनाई दे रही है की दुनिया का सबसे बड़ा शक्तिशाली लडाऊ विमान भारत देश को मिलने वाला है.इस दुनिया के सबसे ताक़तवर विमान से पाकिस्तान में घूस कर १०० सर्जिकल स्ट्राइक कर लेगा और किसीको कानोकान खबर भी नहीं होगी.भारत देश के वायु सेना को सबसे ताक़तवर सेना बनाने के लिए देश में दुनिया के सबसे ताक़तवर विमानों में से एक सुपर होर्नेट फाइटर एयरक्राफ्ट को बनाया जा सकता है.

भारत देश के वायु सेना को मजबूत बनाने में यह मेक इन इंडिया का एक बड़ा कदम होगा.इससे देश के लोगों को रोज़गार भी मिलेगा.१८ सुपर होर्नेट भारत की डिफेन्स पॉवर को और मजबूत बना देगा और आने वाले दशको में भारत देश को और ताक़तवर बनाएगा.१८ सुपर होर्नेट दुश्मनों के सभी इरादों को तभा कर देगा और दुश्मन बेस को पता भी नहीं चलेगा. इस लड़ाकू विमान की रफ़्तार १९१५ किलोमीटर प्रति घंटे और रेंज ३३३० किलोमीटर होती है .इस महाशक्ति होर्नेट को राडार पर पकड़ना मुश्किल है.मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के ठेहेत रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में रिक्वेस्ट फॉर इनफार्मेशन जारी किया है. दुनिया की बड़ी एयरक्राफ्ट कंपनियां इस डील को हासिल करने में लगी हुई है. इसके साथ ही गोवा शिपयार्ड लिमिटेड कम्पनी भी भारत में पनडुब्बिया बनाने का प्रकल्प जारी करेगी.