Home देश भारत का ये गांव है, Asia का सबसे आमिर गांव हर परिवार...

भारत का ये गांव है, Asia का सबसे आमिर गांव हर परिवार है करोडपति

SHARE

सबसे बड़ा करोड़पति गाव भारत में. जि हा यह सच है. इस बात को ज़ुक्ला नहीं सकते. बोमजा गाव जो की अरुणाचल प्रदेश में है वह भारत का करोड़पति गाव है.

यहाँ के हर एक परिवार करोड़पति है.जाना गया है की ऐशिया का पहेल  करोड़पति गाव है. इस गाव का हर नागरिक खुशाली से अपनी ज़िन्दगी बिता रहा है. अगर कोई गाव में सरे करोड़पति  होंगे तोह आश्चर्य तोह लगेगा ही लेकिन इसी खास वजहसे यह गाव पुरे ऐशिया में अपना नाम कमा रहा है. इस गाव के करोड़पति होने की सबसे बड़ी वजह यह है की भारत की सेना ने इन्हें करोड़पति बनाया है. भारत की फ़ौज सेना को तवांग  में जगह चहिये थी अपनी सेना को बढ़ाने के लिए. लेकिन कुछ कारणों की वजहसे वो नहीं हो पाया. इसीलिए इस  गाव को चुना गया. वहा के नागरिकों ने पूरी मदत की भारत की सरकार को. सर्कार ने हर परिवार को  १ करोड़ रुपये से ज्यादा रक्कम दी ताकि उनकी ज़मीन लेकर भारत की सेना को बढाया जाये.

इस बात से गाव के सारे  लोग काफी खुश हुए और लोगो ने समर्थन भी दिखाया. इतनी बड़ी रक्कम सरकार चेक के ज़रिये दी गयी. अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की मौजूदगी में सभी परिवारों को चेक दिए गए. इस कार्य के बाद पेमा खांडू ने तवीत करते हुए कहा “बोमजा गाव में कुल ३१ परिवार है. आज  के बाद ये गाव भारत का सबसे रईस गाव होगा. यह सारा श्रेय जाता है डिफेन्स मिनिस्टर निर्मला सीताराम जि को.” इस गाव में कुल ४० करोड़ ८० लाख ३८ हज़ार ४०० रुपये का मुआवजा दिया गया जो ३१ परिवार को मिला. रक्षा मंत्री ने २०० दशमलव ५६ एकर ज़मीन के लिए कुल ३१ परिवारों को ४० दशमलव ८  करोड़ का चेक दिया है. इनमे से २९ परिवारों को १ दशमलव ४ करोड़ जितनी रक्कम दी गयी है.

बाकि बचे परिवारों को २ दशमलव ४ करोड़ रुपये का चेक दिया है. और बचा हुआ एक परिवार को उनको  मिला है ६ दशमलव ७ करोड़ का चेक. एक कार्यक्रम में खुद पेमा अरुंचल पप्रदेश पेमा खांडू ने अपने हाथोसे इन सभी परिवारों को चेक सोंपे. इसी वजहसे ये गाव अब पुरे ऐशिया में नवाजा जायेगा. और यह भारत का पहेला करोड़पति गाव होगा.