Home देश भारत की इस देश के साथ हुई Defence Deal मोदीजी ने किये...

भारत की इस देश के साथ हुई Defence Deal मोदीजी ने किये हस्ताक्षर

SHARE

पीएम मोदी ने भारत की तरफ से कम्बोडिया समझोता किया. पी एम ने रक्षा समझोते के लिए बढ़ावा दिया. ये समझोता  शनिवार  को  हुआ. शनिवार को ४ समझोते हुए इस समझोतों में अपराधों की रोकथाम, जाँच में सहयोग सुधार ने अपराधिक मामलों में क़ानूनी सहायता  के अलावा भारत ने कम्बोडिया स्टंग सभा हाप जलसंसाधन परियोजना के लिए ३.६२  करोड़ अमेरिकी रिन उपलब्ध करना शामिल है.

कम्बोडियायी  समकक्ष सनतेजहुनसेन से हुई आपसी बातचीत के बाद इन समझोतों के प्रस्ताव पर दस्तख़त किये गए. इतिहास में भारत और कम्बोडिया का समझोतें का ये प्रस्ताव महत्वपूर्ण मन जायेगा. भारत  और कम्बोडीया ये दोनों पक्ष समझोतों को बढ़ाये जाने पर सहमत हुए. दोनों देशो में देश के विकास को और बढ़ने लिए कोनसे कदम बढाने होंगे इस बात पर भी चर्चा हुई. व्यापार एवं निवेश, उरजा संरकन , कृषि , पर्यटन और संस्कृती जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रो में सम्बन्ध बढ़ाने के विषय मेभी चर्चा की . भारत और कम्बोडिया ने एक और गंभीर विषय पर भी चर्चा की. मानव तस्करी ये चर्चा का विषय रहा. मानव तस्करी पर भी एक समझोता का प्रस्ताव रखा  गया . भारत और कम्बोडिया ने इस समझोते पर अपने हस्ताक्षर किये. मानवतस्करी के ममालोमें दोनों देश विचार विमर्श कर उन मुद्दों पर  विपक्षीय सहयोग बढ़ाएंगे.

          भारत और कम्बोडिया इन दोनों देशो के बिच २०१८और २०२० दौरान और एक समझोता हुआ. वैसे भी अदान प्रदान के मामलों भारत आगे है. इस प्रकार इन दोनों देशो में सांस्कृतिक अदान प्रदान सम्बन्धी  भी समझोता हुआ. दोनों नेता द्विपक्षीय समझोतों को और  बढ़ाएं जाने पर सहमत हुए.  अनुसार दोनों देश सभी मामलों में अपना सहयोग देंगे.भारत में अपराधों की संख्या देखते हुए कुछ ठोस करवायी लागु होने चाहिए. इस हालातों को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों समझोतों के नुसार अपराधोंकी रोकथाम, जाँच अभियोग में दोनों देश एक दुसरे का साथ देंगे और काकुनी मदत करेंगे. आशा करते है की इस समझोतों का फैसला  से दोनों देशों के फायदेमंद ही  साबित होगा.  भारत और कम्बोडिया ने इस समझोते पर अपने हस्ताक्षर किये.  पी एम मोदी और कम्बोडिया के बिच ये प्रस्ताव जारी किया गया.