Home विदेश ये अजीब से चीजे पूरी दुनिया में सिर्फ आपको दुबई में ही...

ये अजीब से चीजे पूरी दुनिया में सिर्फ आपको दुबई में ही देखने को मिलेंगी

SHARE

संयुक्त अरब अमीरात के सात अमिरातो में से एक अमीरात है दुबई. यह फारस की खाड़ी के दक्षिण में अरब प्रायद्वीप पर स्थित है. यह शहर अपनी अमीरी और आलीशान रहन सहन के लिए दुनियाभर में मशहूर है. इस शहर का निर्माण अपने आपन में अक अजूबा ही कहा जा सकता है.

दुबई संयुक्त अरब अमीरात के फारस की खाड़ी के तट पर स्थित है और मोटे तौर पर समुद्र स्तर है. इस शहर को कोई पूर्व का पेरिस कहता है तो कोई इसे ग्लोबल सिटी कहता है. किसी के लिए यह व्यापर के लिए एक बड़ा अवसर वहि तो किसी के लिए छुट्टिया मानाने की बेहतरीन जगह. यहाँ का इंफ्रास्ट्रक्चर और यहाँ की जिन्दगी सच में किसी का भी सपना ही हो सकती है. यहाँ पर दुनिया के हर कोने से लोग आते है, कुछ घुमने के लिए तो वही कुछ दुबई में स्थायिक भी हो जाते है. लेकिन इस शहर की कुछ खास बाते ऐसी है जो हर कोई नहीं जानता है. हर शहर, देश के अलग कायदे कानून होते है, वह के लोग अलग अलग होते है, वह का रहन सहन अलग होता है

उसी तरह दुबई की भी कुछ ऐसी बाते है जिन्हें जानकार आप हैरान रह जायेंगे. आज हम आपको ऐसी ही बाते बताने जा रहे है जिन्हें जानकर आपके मन में दुबई के प्रति आकर्षण और भी बढ़ जायेगा. दुबई हमेशा से ही एक अमीर शहर रहा है. दुबई की लम्बी चौड़ी सड़के, गगनचुम्बी इमारते, चमचमते सोने की चीजे आपको हैरान कर देगी. दुबई पुलिस दुनियाभर में सबसे सक्षम सुविधाओ के लिए जानी जाती है. इस देश में पुलिस को महँगी कारे दी गयी है. दुबई पुलिस के पास दुनिया की सबसे महँगी कारे मौजूद है. इनमे बुगाटी, लैम्बोर्गिनी जैसी सबसे महँगी गाडिया भी शामिल है. यह गाडिया दिखने में तो शानदार है ही, साथ ही यह काम भी बिलकुल कार्यक्षम है. दुबई पुलिस अपने काम में बहुत ही तेज है.

और ऐसी गाड़ियों के साथ उन्हें घटना की जगह पर पहुँचने में और भी कम समय लगता है. दुबई में दूसरी आकर्षित करने वाली चीज है सोने के बिस्कुट निकलने वाली मशीन. यह दुनिया की पहली ऐसी मशीन है जिससे आप सोना खरीद सकते है. आपने कैंडी और चॉकलेट निकलने वाली मशीन के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन दुबई में ऐसी मशीन है जीससे आप सोना खरीद सकते है. यह मशीन दुनिया में सबसे पहले दुबई के एक मॉल में लगायी गयी थी. इस मशीन से २४ कैरट के सोने बिस्कुट, सिक्के और ३२० अन्य चीजे निकलती है. ग्राहक इससे खरीदने के लिए नगद या क्रेडिट कार्ड की मदद से इस्तेमाल कर सकते है. तीसरी ख़ास बात है शार्क वाटर स्लाइड. दुबई अपने मनोरंजन के लिए मशहूर है

दुबई की शार्क वाटर स्लाइड इसी का एक हिस्सा है. शार्क स्लाइड को पिरामिड जैसा बनाया गया है. इस स्लाइड में आपन भरपूर आनंद उठा सकते है. इस स्लाइड की ऊँचाई ३० मीटर की है. इस स्लाइड से आप पानी के अन्दर जा सकते है और अन्दर की खूबसूरती का आनंद उठा सकते है. पारदर्शक गुफा से आपन शार्क समेत कई एनी जीवोंको करीब से देख सकते है. चौथी चौंकाने वाली चीज है दुबई के हीरो से चमचमाते मोबाइल फोन. दुबई अपनी चमक धमक के लिए पहले ही मशहूर है. दुबई के अरबपतियों का एक ख़ास शौक है हीरों से जड़े हुए मोबाइल फोन. पीटर अल्लोसोन नोकिया दुनिया का सबसे महंगा फोन है. इस फोन में १८ का २२ कैरट से ज्यादा सोने का इस्तेमाल होता है और बेहद कीमती होते है.

छटी बात है ऊंट की सवारी. दुबई में ऊंट की सवारी काफी आम है. दुबई में समंदर के किनारे या शहर के बिच ऊंट की सवारी काफी मशहूर है. जैसे दुनिया के एनी देशो में घोड़े की सवारी आम है वैसे ही दुबई में ऊंट की सवारी आम है. दुबई की ७वी अजीब बात है यहाँ पर बेकार पड़ी हुई महँगी कारे. दुबई पर वैश्विक मंदी की मार भी पड़ती है. दुबई में कई जगहों पर महंगी से महँगी गाडिया कई सालो तक बेकार पड़ी रहती है. इन गाड़ियों के मालिक लम्बे समय तक लौट कर नहीं आते है. यह गाडिया बहुत बार ऐसे ही ख़राब भी हो जाती ई. ८वी और बहुत अजीब बात है जंगली पालतू जानवर. दुबई के लोग शेर और चीते जैसे जंगली जानवरों को पालतू जानवर का दर्जा देते है.

यहाँ के लोग इन जानवरों को घर में रखते है, साथ ही सार्वजनिक जगहों पर भी उन्हें साथ ले कर जाते है. यहाँ की सडको पर यह नजारा आम है. दुबई पुलिस द्वारा कड़े निर्दोशें के बाद भी यहाँ के लोग इन निर्देशों का पालन नहीं नहीं करते है. और अपने इस अजीब शौक को पूरा करते है. ९वी अजीब बात है सुपर कार्स का ट्राफिक जैम. आम तौर पर ट्राफिक जैम में हम साधारण गाड़िया देखते है लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है. यहाँ पर दूर दूर तक विदेशी और महँगी गाडियों से सड़के जैम हो जाती है. दुबई की १०वी चौंकाने वाली बात है यहाँ मिलने वाला मुफ्त का खाना. दुबई में सिर्फ अमीरी और शौक ही नहीं है, यहाँ मानवता भी देखने को मिलती है. दुबई में कई गरीब लोग है जिनके लिए यहाँ की बहुत सी कंपनीया मुफ्त खाने की सुविधाए उपलब्ध कराती है.