Home एजुकेशन ये है, दुनिया के सबसे सस्ते देश जहा भारत के ₹10 वहाके...

ये है, दुनिया के सबसे सस्ते देश जहा भारत के ₹10 वहाके है, ₹ 3500

SHARE

हम सब विदेश घूमने की चाहत रखते हैं पर पैसे का तो खेल ही ऐसा है घूमने जो तो चाहे जितना भी पैसा ले जाओ कम ही पड़ते हैं और हम खुल कर खर्च भी नहीं कर सकते, तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे देश जहाँ आप आराम से और सस्ते में घूम सकते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं ऐसे कुछ देशो की जहाँ जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ती – इसमे मकाऊ , हांगकांग, कंबोडिया, थाईलैंड,भूटान, इंडोनेशिया और भी बहुत सारे ऐसे देश शामिल है ,जहाँ आप बिना वीजा के मजे से घूम सकते है। कई ऐसे देश हैं जहाँ भारतीय मुद्रा की कीमत बहुत अधिक है और आप ऐसे देशों में काफी कम खर्च में घूम सकते हो पहले बात करे इंडोनेशिया की तो सबसे पहले यह एक हिंदू देश है. वहां भारत का एक रुपया 260 इंडोनेशियन रूपिन के बराबर है।इसके आलावा वहां काफी सारे हिन्दू मन्दिर भी मौहुद  हैं ।यह देश बहुत सारे टापूओं को मिला कर बना है यहाँ दुनिया के सबसे खूबसूरत आइलैंड भी हैं।जैसे कि बाली यह एक बहुत सारे खूबसूरत जगह है यह जंगल चावल के बाग ,बीच के लिए काफी प्रसिद्ध है।यहाँ आप एक टाइम का खाना मात्र ₹ 100 में खा सकते हो। अब बात करते हैं बुल्गेरिया की वहाँ आप सोफिया, ज़हेरावन जा सकते हैं आपका एक वक्त का खाना मात्र 250-300₹ में हो सकता है।वहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट काफी सस्ते और पुख्ता हैं।रहने का खर्चा भी 900-1000₹ तक हो जाता है इतना तो हम एक बार किसी रेस्तरां में ही खर्च कर देते हैं।

आप पैराग्वे के लिए भी सोच सकते हैं हमरा 1₹ =88 परगायां गूरानी ।सर्वे के मुताबिक ऐसा कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे सस्ता देश है।यहां के जिंदादिल लोग ही इस देश की खासियत है।यहाँ जंगल ,पर्वत शरखलाये हैं यहाँ आप ट्रैकिंग का भी मज़ा ले सकते हैं।वैसे आप कंबोडिया भी जा सकते हैं ,हमारा एक रुपए वहाँ के 64 कम्बोडियन रीएल के बराबर है।कम्बोडिया में  रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और खंडर आकर्षण का केन्द्र हैं।हम थाईलैंड को कैसे भूल सकते हैं यह देश अपनी नाईट लैफ्ट , बीच, मसाज के लिए प्रसिद्ध है ।एक सर्वे के अनुसार यह ज्यादा भारतीयों द्वारा घूमे जाने वाला देश है इस लिए आपको वहां इंडियन भोजन भी आसानी से मिल जाएगा। चिली,विएतनाम और भी बहुत सारे ऐसे देश हैं जो भारत से आपको सस्ते पड़ सकते हैं। पूरी मिलाके बात यह है, की अगर आप कम पैसो में भरपूर विदेशी दौरों का आनंद लेना चाहते है ,तो ये लिस्ट आप के लिए है. इन देशो में आप कम पैसो में  अपने विदेशी दौरों का लुफ्त उठा सकते है. दोस्तों ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगे तो कृपया लाइक बटन पर क्लिक करके लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले. इस विषय के बारे में आप क्या राय रकते है निचे कमेंट में जरुर बताये.