Home एजुकेशन ये है भारत के 10 सबसे साफ़ सुथरे शहर

ये है भारत के 10 सबसे साफ़ सुथरे शहर

SHARE

आईये देकते है भारत के सबसे साफ़ सूत्रे शहर. सबसे पहेले आता है म्य्सूर जोकि करनाटक राज्य का हिस्सा हा. ये शहर काफी नवाजा जाता है कुईकी यहाँ टीपू सुल्तान की रियासत की राजधानी है. ये शहर की स्वत्चाता का इनाम सिर्फ और सिर्फ शहर की नगरपालिका को जाता है. ये शहर २०१६ में स्वत्चाता के संशोधक में २००० में से १७४९ अंको से अवल आया है  . अगर सारे शहर म्य्सुर जैसे हो जाये तोह पूरा भारत ही टॉप क्लीन कंट्री में आ सकता है. और ये एक लोकप्रिय पर्यटन स्तल  है. अब दुसरे स्तान पे चंडीगड़ अत है. ये शहर अपनी हरियाली के लिए जाना जाता है. ये शहर काफी हरा भरा है. ये शहर बहोत ही खुबसूरत है बिलकुल अपनी भाषा की तरह. चंडीगड़ २ राज्यों की राजधानी है; पंजाब और हरयाणा. ये शहर अपने रोप गार्डन और खूबसूरती के लिए नवाजा गया है. चंडीगड़ २००० में से १७१६ अंको से दुसरे स्तान पे है.

Image result for DELHI

तीसरे स्तान पे तिरुचिरापल्ली है जो तमिल नाडू राज्य का हिस्सा है .ये शहर ३ शाताबी पुराना है. इस शहर का प्रसिद खेल जल्लीकट्टू है जो पोंगल उत्सव के दोरान खेला जाता है. चौथे स्तन पे भारत की राजधानी याने दिल्ली है. दिल्ली को साफ़ रखने में दिल्ली नगर निगम को श्रेय जाता है. दिल्ली केन्द्रीय सरकार द्वारा चलाया गया शहर है. दिल्ली अगर निगम ने काफी सारे स्वत्चाता अभियान शुरू किये है. दिल्ली ने २०१६ में हुए स्वत्चाता सभा में २००० में से १७०४ अंको से चौथे स्तान पे अपना सिक्का जमाया है.पांचवे स्तान पे विशाखापतनम है. ये शहर वैजम नाम से भी जाना जाता है. ये भारत का चौथा सबसे बड़े बंदरगाह है.इस शहर को पूर्वी तट का गहना कहा जाता है.ये शहर जनसँख्या और शेत्रफल में आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है.

Image result for SURAT CITY

जैसे गुजरात एक प्यारा राज्य है वैसे ही सूरत ने अपना सिक्का छते स्तान पे जमाये रखा है. सूरत में सीवेज प्लांट है जिससे शहर का कूड़ा कचरा उर्जा में बदल जाता है. सूरत ने स्वचाता सर्वे में २०००अंको में से १६०५ आये है. राजकोट सातवे स्तान पे आता है.  ये गुजरात का दूसरा बड़ा शहर है. इस शहर में आभूषण,रेशम,घडी आदि का सबसे बड़ा कारोबार होता  है. इन सब कारोबार की वजहसे ये काफी तेज़ गति से विकसित हो रहा है.राजकोट सबसे तेज़ विकसित शहरों में बसीवे स्तान प है.इस शहर ने २००० अंको में से १५७४ लाये है स्वचाता सर्वे में. गंगटोक आठवे स्तान पे है. ये शहर सिक्किम राज्य की राजधानी है. इस शहर की जनसंक्या १ करोड़ जितनी है.इस शहर ने २००० अंको में से १५६५ अंक लाये है. ये शहर अपनी खूबसूरती के जाना जाता है.

Image result for MUMBAI CITY

नव्वे स्तान पे पिंपरी है जो की पुणे शहर का हिस्सा है. पुणे के तेज़ी से विकसित होने की वजहसे पिंपरी का जन्म हुआ १९८२ में. २०१६ में हुए गए स्वत्चाता सर्वे में २००० अंको में से १५५९ अंक लाये. आखरी शहर है ग्रेटर मुंबई. इस शेहर की स्तापना १९५० में की थी. इस शहर का जन्म बदती आबादी की वजह्स हुआ. ये एक आधुनिक शहर है. ये काफी विशेष तकनीक इ बनाया है.इस शहर ने स्वचाता सर्वे में २००० में से १५३४ अंको से आखरी स्तान पे है.ये शहर भारत का दिल भी माना जाता है.