Home देश रूस से आयी इस खबर को देखने के बाद PM मोदी समेत...

रूस से आयी इस खबर को देखने के बाद PM मोदी समेत ट्रम्प भी हुए हैरान

SHARE

जब से नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधान मंत्री पद की सत्ता संभाली है, देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बदलाव की लहर आई है. भारत कामयाबी की नयी ऊंचाईयों को छू रहा है. विश्व के अनेक देश आज भारत से मित्रता के रिश्ते चाहते है. कई देह भारत में निवेश कर रहे है. इस सब के पीछे पी एम मोदी की कूटनीति ही है. इसके तहत उन्होंने कितने देशों के दौरे किये, कई देशों के नेताओं को भारत में आमंत्रित किया. दुसरे देशो से भारत के सम्बन्ध आज इतने गहरे हो गए है जितने पहले कभी न थे.

दुनियाभर की राजनीती पर प्रधान मंत्री मोदी ने असर दाल दिया है. उन्होंने कुछ ऐसे समजौते और कुछ ऐसे बदलाव लाये जो देश के साथ ही विदेशी राजनीती पर भी असर कर गए. रूस और अमेरिका के बिच की दूरियों से पूरी दुनिया वाकिफ है. दुसरे विश्वयुध्द के बाद से अमेरिका और रूस कभी अच्छे दोस्त नहीं बन पाए थे. इन दोनों देशो में हमेशा की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संघर्ष जारी रहा है. ये दोनों देश आपस में नहीं भिड़ते हो, किन्तु इन दोनों के बिच का शीतयुध्द सभी जानते है. लेकिन जब से नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री बने है. तब से अमेरिका और रूस के बिच दूरियाँ कम होती नजर आ रही है. जब भारत में कांग्रेस का शासन था, तो भारत की ओर से अमेरिका को दरकिनार कर, रूस के साथ संबंधो पर जोर दिया गया.

लेकीन प्रधान मंत्री मोदी ने सत्ता में आने के बाद रूस के साथ ही अमेरिका से अपने संबंधों को मजबूत बना दिया है. पी एम नरेंद्र मोदी को अपना दोस्त मानने वाले अमेरिका के अध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के सत्ता में आने के बाद रूस और अमेरिका के संबंधो में काफी सुधार आया है. कुछ दिनों पहले, अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी सिआईए को जानकारी मिली थी के रूस पर एक बहुत बड़े आतंकी हमले की साजिश रची जा रही है. अमेरिका ने तुरंत की यह जानकारी रूस को दे दी. अमेरिका की तरफ से मिली इस जानकारी के आदार पर रूस ने तुरंत कदम उठाये और हमले से पहले आतंकवादी को पकड़ने में रुसी अधिकारी कामयाब रहे. अमेरिका की मदत से रूस में एक बड़ा आतंकी हमला होने से बच गया.

अमेरिका द्वारा मिली जानकारी की वजह से रूस इस हमले को रोक पाया. अमेरिका की मदत के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को धन्यवाद भी कहा. सूत्रों से जानकारी से पता चला है की सिआईए द्वारा मिली जानकारी से रूस की एफएसबी को उन आतंकियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली है. यह आतंकवादी रूस के एक शहर में भीड़ वाली जगह पर आत्मघाती हमला करने की योजना बना रहे थे. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा है की राष्ट्रपति ट्रम्प ने टेलीफोन पर पुतिन से कहा है की वे और पूरा अमेरिकी ख़ुफ़िया समुदाय बहुत से लोगों की जान बचा क्र खुश है. पुतिन ने इस वक़्त सीआईए का शुक्रियादा किया है. पिछले कुछ दिनों से अमेरिका रूस भारत और जापान के सम्बन्ध बहुत अच्छे हो गए है. और इसके लिए काफी हद तक पी एम मोदी को जिम्मेदार माना जा रहा है.