Home देश सलमान खान को हुई जेल के बाद पाक ने दे डाला ये...

सलमान खान को हुई जेल के बाद पाक ने दे डाला ये नापाक बयान

SHARE

२० सालो से चर्चा में रहे काला हिरन शिकार केस पर गुरुवार को सुनवायी हो चुकी है. इस केस में बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सलमान खान को ५ साल की जेल की सजा सुनवायी गयी है. साठी सलमान खान को १० हजार रूपए का जुरमाना भी भरना होगा. सलमान खान के अलावा इस केस में अभिनेत्री तब्‍बू, नीलम, सोनाली बेंद्रे और अभिनेता  सैफ अली खान भी आरोपी थे. इन चारों कलाकारों को अदालत ने इस केस से बरी कर दिया है. यह मुकदमा करीब २० साल तक चलता रहा. १९९८ में जोधपुर में अपनी फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरण का शिकार करने के आरोप लगे थे.

सलमान खान की सजा ३ साल से अधिक होने की वजह से उन्हें जमानत के लिए उपरी कोर्ट में अपील करनी होगी. हालाँकि सलमान को सुनाई गयी इस सजा पर सभी तरफ से मिश्रित प्रतिक्रियाए देखि जा रही है. सलमान खान के चाहनेवालो ने कोर्ट के इस फैसले पर नाराजगी जताई है. साथ ही उन्होंने दुख भी व्यक्त किया है. वही दूसरी तरफ कुछ लोगों का कहना है की कानून सभी के लिए एक होना चाहिए और यदि सलमान खान दोषी है तो उन्हें सजा भी होनी चाहिए. सलमान के वकील ने बताया है की वे उपरी कोर्ट में जमानत के लिए अपील करेंगे. सलमान खान की जमानत पर शनिवार को सुनवाई की जाएगी. सलमान पर दो काले हिरणों का शिकार करने का आरोप था. काले हिरणों के शिकार पर रोक है.

इसलिए सलमान खान के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था. बॉलीवुड से लेकर क्रिकेट की दुनिया तक सलमान खान की सजा पर अलग-अलग तरह के प्रतिक्रियाए आ रहे हैं. पाकिस्तानी क्रिकेटर और ‘रावलपिंडी एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी ट्वीट करके सलमान खान के पक्ष में आवाज बुलंद कर दी है. शोएब अख्तर ने उम्मीद जताई है कि सलमान खान जल्द ही जेल से बाहर आ जाएंगे. शोएब अख्तर ने अपने ट्वीट में लिखा, “यह देखकर बेहद दुख हो रहा है कि मेरे दोस्त सलमान खान को पांच साल की सजा हुई है. लेकिन कानून अपना काम करेगा और हमें भारत के कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए. लेकिन फिर भी मुझे लगता है कि ये सजा काफी सख्त है.

मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और फैन्स के साथ हैं. मुझे भरोसा है कि वे जल्द ही जेल से बाहर आ जाएंगे.” तो वही दूसरी तरफ पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सलमान की सजा पर अपना बयान दे दिया है. सलमान की सजा पर प्रतिक्रिया देते उन्होंने कहा है कि सलमान खान को अल्पसंख्यक होने के कारण सजा दी गई है. साथ ही आसिफ ने दावा किया कि अगर सलमान का संबंध सत्तारूढ़ पार्टी से होता तो उसे कम सजा मिलती. पाकिस्तान के चैनल जियो न्यूज में एक इंटरव्यू के दौरान आसिफ से जब सलमान खान की सजा पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हो सकता है कि अगर सलमान खान सत्ताधारी दल से जुड़े होते तो उन्हें इतनी कड़ी सजा नहीं मिलती और कोर्ट उन्हें कम सजा सुनाती.

सलमान को मिली सजा से दुखी पाकिस्‍तानी अभिनेत्री मावरा होकेन ने भी नाराजगी जताई है. मावरा ने अपने ट्विटर हैंडल पर स्‍टेटस पोस्‍ट करते हुए लिखा है कि ऐसे संसार में जहां कोई मानव अधिकार नहीं हैं. एक बेहतरीन इंसान को सालों पहले मारे गए जानवर को मारने की सजा दी जा रही है. अगर आप मुझे इसके लिए ट्रोल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, लेकिन ये फैसला बिल्कुल गलत है. ऐसे इंसान हमारे रक्षक हैं. हालाँकि मावरा के इस ट्वीट की वजह से उन्हें कए विवादों का सामना करना पद रहा है. कई लोगों ने उनके इस ट्वीट पर कड़े कमेंट भी दिए है. वही पकिस्तान के आम जनता ने भी सलमान खान को हुई इस सजा पर ट्वीटर द्वारा खुल कर अपनी राय का प्रदर्शन किया है.

एहतेशाम उल हक़ ने लिखा, “सलमान खान बहुत ही शानदार इंसान है. लन्दन में कुछ ही महीनो पाहे मेरी उनसे मुलाक़ात हुई थी. मैंने उनसे कहा थी की पाकिस्तान में आपके इतने सारे प्रशंसक है.आप क्यों नहीं पकिस्तान जा कर उनसे मुलाक़ात करते. उन्होंने वादा किया था किवो जल्द ही पकिस्तान जायेंगे लेकिन अब न जाने ऐसा कब हो पायेगा.” हसन ओवैस ने लिखा है की, “मैं पाकिस्तान से हु और अब मैं और क्या कर सकता हूँ, सिर्फ दुवाएं. इंशाल्लाह भैको जमानत मिल जाएगी.” बहुत से लोगो ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ की तरह सलमान खान की सजा को उनके धर्म से जोडा है. इरशाद नमक एक व्यक्ति ने लिखा है की “पाकिस्तान में सभी गैर-मुस्लिम सुरक्षित है लेकिन भारत में मुस्लिम महफूज नहीं है. मेरा गुनाह ये नहीं है की मैंने हिरण को मारा, बल्कि मेरा गुनाह ये है की मैं मुस्लिम सुपरस्टार हूँ.”

सलमान खान काला हिरण शिकार मामले समेत कुल ५ मामलों में आरोपी हैं. इनमें से पहला मामला २६ सितंबर १९९८ को भवाद चिंकारा के शिकार का है. इस मामले में सलमान खान को ट्रायल कोर्ट ने दोषी करार दिया था लेकिन हाईकोर्ट ने सलमान को इस मामले में बरी कर दिया था. दुसरा मामला २८ सितंबर १९९८ को घोरा चिंकारा शिकार मामले का है. इस मामले में भी ट्रायल कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दिया था लेकिन हाईकोर्ट ने इस मामले में भी सलमान को बरी कर दिया था. तीसरा मामला कांकाणी काले हिरण के शिकार से जुड़ा है. यह मामला १-२ अक्टूबर १९९८ सलमान ने जोधपुर के कांकाणी गांव में २ काले हिरणों का शिकार किया था. शिकार के दौरान सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे, नीलम भी सलमान के साथ थे. जिसके बाद सभी सितारों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था. इसी मामले पर गुरुवार को जोधपुर कोर्ट ने फैसला दिया है, जिसमें सलमान खान को दोषी करार दे दिया गया है और उन्हें २ साल की सजा दी गई है.

चौथा मामला भी कांकाणी काला हिरण शिकार मामले का ही है, जिसमें सलमान के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था. सलमान पर आरोप था कि उन्होंने कथित तौर पर ०.२२ की रायफल और ०.३२ बोर की रिवॉल्वर से काले हिरण का शिकार किया था. हालांकि इस मामले में सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने १८ जनुअरी २०१७ को दिए अपने फैसले में बरी कर दिया था. पांचवा मामला हिट एंड रन का है, जोकि २८ सितंबर २००२ का है. इस मामले में सलमान खान पर आरोप थे कि उन्होंने अपने लैंड क्रूजर से फुटपाथ पर सो रहे ५ लोगों को कुचल दिया था. इस हादसे में १ व्यक्ति की मौत हो गई थी और ४ घायल हुए थे. इस मामले में सलमान खान को ट्रायल कोर्ट ने दोषी करार देते हुए ५ साल की सजा का ऐलान किया था. लेकिन सलमान ने इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील की थी. हाईकोर्ट ने दिसंबर २०१५ को दिए अपने फैसले में सलमान खान को बरी कर दिया था.