Home देश PM मोदी का कमाल, PNB के बाद अब इस बैंक का घोटाला...

PM मोदी का कमाल, PNB के बाद अब इस बैंक का घोटाला लाया सबके सामने

SHARE

देश का सबसे बड़ा बैंक घोटाला पी एन बी में हुआ. इस घोटाले की चर्चा और जांच अभी अभी जारी हुई थी की देश की एक और बैंक का एक बड़ा घोटाला सामने आया है.

भारत के हीरों के व्यापारी नीरव मोदी ने पी एन बी में ११ हजार करोड़ का घोटाला किया और विदेश फरार हो गया. यह घोटाला किसी एक की करतूत नहीं बल्कि बहुत से बड़े अधिकारियो की मिली भगत है. इसके बाद अब एक और बैंक का घोटाला सामने आया है जिसमे कुछ सोची समजी साजिशे भी नजर आ रही है. पी एन बी के पूर्व जी एम, पुर्व डी एम, पूर्व ए जी एम समेत १८ बड़े अधिकारियों गिरफ्तार किया गया है. बैंक के मौजूदा अधिकारी और अन्य कर्मचारियों से भी सी बी आई पूछताछ कर रही है. पी एन बी के बाद अब दिल्ली की  ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स में करीब ३८९ करोड़ ९० लाख का घोटाला सामने आया है. इस घोटाले में एक हीरा व्यापारी के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है.

हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर ३२ स्थित ओ बी सी बैंक शाखा से यह घोटाला हुआ है. बैंक के एक ए जी एम पद के अधिकारी ने इस मामले की लिखित रूप से जानकारी सी बी आई को दी. इस बैंक ने मार्च २०१४ को मोदी सरकार के आते ही बैंक के कर्ज की रकम को एन पी की सूचि में दाल दिया था. लेकिन इसके बाद भी कंपनियों को करोडो रुपयों का कर्ज दिया गया. एक वक़्त ऐसा था जब वसूली का काम बहुत की सकती से किया जाता था. कर्ज ना लौटने पर चीज़े जप्त की जाती, सामान उठा ले जाते थे लेकिन आज ऐसा समय आया है की बैंक बड़े बड़े व्यापारियों के कर्ज आसानी से माफ़ कर रहा है. और सारे क़र्ज़ को बैड लोन की श्रेणी में दाल दिया गया है. जिससे बैंक को डूबता दिखा कर मोदी सरकार से पैसा वसूल किया जा सके.

नरेन्द्र मोदी ने सत्ता में आते ही बैंको की हालत देखते हुए उन्हें २.५ लाख करोड़ की राशी दी. बैंक में लगातार २००७ से फर्झीवाडा जारी है, बैंक ने पैसे वापस ना मिलने के बाद भी लापरवाही दिखाई. इसका मतलब सरकार से ही पैसे लेने की यह साजिश थी. इस बिच बैंक के अधिकारी ही मालामाल हुए है. पी एन बी के आरोपी शेट्टी ने सेवा से निवृत्त होते ही ४ करोड़ रूपए का बंगला खरीदा है. बैंको में आये दिन हो रहे ईन घोटालो से देश की आम जनता में डर की लहर है. इन घोटालो के चलते देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा खतरा है. मोदी सरकार ने इन घोटालो से पर्दाफाश कर दिया है. कांग्रेस सरकार को तो इन बातो का अंदाजा तक नहीं था. अब देखना ये है की इन मामलो में कौन लोह शामिल है और उनपर क्या कार्यवाही होगी.