Home देश PM मोदी के विदेश दौरे से वापस लौटते ही Oman ने चीन...

PM मोदी के विदेश दौरे से वापस लौटते ही Oman ने चीन को दिया ये बड़ा झटका

SHARE

भारत का स्थान दुनिया में मजबूत होता जा रहा है. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हाल ही में किये गए ओमान दौरे का बहुत ही अच्छा असर हुआ है. ओमान और भारत के बीच कई ऐसे निर्णय किये गए जिनसे चीन को जोखिम पैदा हो गयी है.

भारत और ओमान ने पिछले हफ्ते कुछ ऐसे सम्जौतो पर हस्ताक्षर किये की भारत की स्थिती दक्षिण एशिया में और भी मजबूत हो गयी. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और ओमान के सुलतान कसूब बिन सैद अल सैद ने ईस यात्रा के दरम्यान कुछ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय करारो पर स्वाक्षरी की. इनके अंतर्गत भारत और ओमान ने निम्न मुद्दों पर सम्जौते किये है.  १. सिविल और वाणिज्य मामलो में कानूनी न्यायिक मामलो पर सहयोग. २. राजनैक, विशेष सेवा और आधिकारी पासपोर्ट धारको के लिए आपसी विजया छूट. ३. हेल्थ सेक्टर में सहयोग करने के लिए करार. ४. बाहरी अंतरीक्ष के शांतिपूर्वक उपयोग में सहयोग के लिए भी दोनों देशो में समजौता हुआ. ५.विदेश सेवा संस्थान, विदेश मंत्रालय, भारत और ओमान राजनैक संस्थान के बीच सहयोग. ६. राष्ट्रीय रक्षा अध्ययन और विश्लेषण के बिच शैक्षणिक सहकर्यता. ७. दोनों देशो में पर्यटन सहयोग के क्षेत्र में समजौता. ८. दोनों देशो में सैन्य सहयोग.

इन मुद्दों और करारो के अलावा भारत ने एक और उद्दिशत हासिल किया है. भारत अब ओमान के दुक्म पोर्ट तक पहुंचने में कामयाब हो गया है. इससे अब भारत चीन को गल्फ ऑफ़ ओमान में ही रोक पायेगा. इससे पहले इस जगह पर सिर्फ ब्रिटेन, चीन और अमेरिका ही यहाँ पहुँच पाए है. यह बात चीन के लिए आवश्य चिंताजनक साबित होगी. चीन अब इन बातो से हैरान होगा की भारत के प्रधान मंत्री जीस गति से दुनिया भर के देशो से अपने सम्बन्ध मजबूत बना रहे है, उससे चीन को भारत से मुकाबला कर पाना मुश्किल होता जा रहा है. चीन काफी दिनों से भारत की समुद्री सीमा पर नजर रखे हुए है. चीन ने दोक्लाम की जमीन पर कब्ज़ा करने का भी प्रयास किया है. चीन को भारत से लढने में अब काफी मुसीबतें खड़ी होंगी.