Home देश PM मोदी ने कर दिया ये सबसे बड़ा काम, अब ये देश...

PM मोदी ने कर दिया ये सबसे बड़ा काम, अब ये देश कभी नहीं छोड़ेंगे भारत का साथ

SHARE

भारत की स्थिति आज ऐसी है की कोई भी देश भारत खिलाफ जंग छेड़ने की हिम्मत नहीं करेगा. इसकी अलग अलग वजह है की कौनसे देश भारत से क्यू नहीं उलझना चाहेंगे.

Related image

भारत ने आज खुद को इतनी मजबूत स्थिति में रखा है की दुनिया की महाशक्ति कहलाने वाले देश भी भारत से उलझना नहीं चाहते. भारत ने दुनिया के अनेक देशो से अपने सम्बन्ध इतने मजबूत बना लिए है की यह देश किसी भी हालातो में भारत का साथ देंगे. भारत ने विभिन्न क्षेत्रो में जो तरक्की हासिल की है उससे भी यह देश दबे हुए है. दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति अमेरिका कभी भी भारत के खिलाफ किसी देश का साथ नहीं देगा, वह भारत पर हमला नहीं चढ़ाएगा. इसकी वजह है दो देशो के बिच की दोस्ती. सभी जानते है की दोनों देशो में किन हालातो में दोस्ती बढ़ी है. यदि कोई भी देश भारत के खिलाफ युद्ध करेगा तो यह तय है की अमेरिका भारत का ही साथ देगा.

Related image

दुनिया की दूसरी बड़ी महाशक्ति है रूस. किन्तु रूस और भारत कई दशको से अच्छे दोस्त रहे है. और यह लगभग नामुमकिन है की रूस भारत के खिलाफ कोई चाल चले. दुनिया में एक और शक्तिशाली देश है चीन. चीन की यह आदत है की वह दुसरे देश के क्षेत्र में प्रवेश करता है और वह अपने क्षेत्र होने का दावा करता है. चीन की सीमा से जुड़े लगभग सभी देशो से चीन का सीमा विवाद जारी है. चीन ने अपनी सीमा पर अपना सैन्य तैनात ही रखा है. चीन का भारत के साथ भी सीमा विवाद जारी है, किन्तु भारत ने चीन के घमंड को तोड़ दिया है. दो देशो में दोक्लाम का विवाद लगभग २ महीने चला लेकिन चीन भारत को दो कदम भी पीछे नहीं धकेल सका.

Image result for india china

पूरी दुनिया को गलतफैमी थी के चीन भारत को दबा सकता है.लेकिन दोक्लाम विवाद के बाद चित्र साफ़ हो गया. अगर चीन भारत के खिलाफ युध्द घोषित कर भी देता तो अमेरिका भारत का ही समर्थन करता और भारत के लिए ओना सैन्य भेज देता. लेकिन अब इसकी भी कोई जरुरत नहीं रही, भारत अकेला ही चीन को मुह तोड़ जवाब देने के लिए सक्षम है. फ्रांस के पास भी भारत के खिलाफ युध्द करने की कोई वजह नहीं है. जापान एक ऐसा देश है जो सक्षम तो है लेकिन भारत कके खिलाफ नहीं रहना चाहता, बल्कि जापान ने खुद ही भारत से दोस्ती करने और संबंधो को मजबूत बनाने की इच्छा व्यक्त की है. जर्मनी, भूटान, म्यांमार यह सभी देश भारत से दोस्ती रखना चाहते है. कोई भी भारत से उलज्ने की चाह नहीं रखता.

Image result for अमेरिका पाकिस्तान विवाद

लेकिन अगर बात पाकिस्तान की हो तो पाकिस्तान ऐसा एकमात्र देश है जो भारत से युध्द करने के लिए हमेशा तैयार रहता है. इसकी वजह यह नहीं की पाकिस्तान भारत के युध्द करने के काबिल है या उतना सक्षम है. असलियत तो यह है की पाकिस्तान सिर्फ आतंकवाद को पनाह दे रहा है. इस देश की हालत ऐसी है की अगर यह भारत के खिलाफ जंग छेड़ दे तो वह उसका आत्मदहन होगा. अमेरिका ने १ जनवरी को यह घोषित कर दिया था की अब वह पाकिस्तान की झूटी बातो में नहीं आयेगा. अमेरिकी अध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा कर दी थी की अब वह पाकिस्तान किसी भी प्रकार का निधि नहीं देंगे. यदि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ कोई युध्द घोषित भी कर दिया तो अमेरिका आवश्य ही भारत का साथ देगा.