Home देश PM मोदी ने फ्रांस के साथ मिलकर की ये बड़ी डील, बर्बाद...

PM मोदी ने फ्रांस के साथ मिलकर की ये बड़ी डील, बर्बाद हुआ चाइना

SHARE

भारत और चीन के रिश्तों में खास बदलाव नहीं है. चीन तकनिकी मामलों में आगे है ही लेकिन सेना में भी वैह आगे है जिसकी वजहसे वह सब पर राज करना चाहता है.

Related image

भारत और अन्य देशों के रिश्ते काफी अच्छे है. इसीलिए  फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रो भारत के दौरे पर आये है. इस दौरे पर भारत ने फ्रांस का बहुत अच्छी तरह से स्वागत किया है. अम्मनुएल मैक्रो को यूरोप में एक दबंग माना जाता है क्योंकि वैह सारी खूबियाँ उनमे मौजूद है. वैह उरोपे की राजनीती का रुख मोड़ने का दम रखते है. इसीलिए भारत और फ्रांस के रिश्ते अच्छे और फल्दायिक होंगे. मैक्रो के भारत के दौरे पर कुल १४ समझौते हुए है. इसमें रखा, प्रमाणु उर्जा, सुरक्षा से लेकर गोपनीय सुचनाओं के संरक्षण शामिल है. इन सारे समझौते होने के बावजूद फ्रांस और भारत चीन के हराने के खिलाफ रणनीति बना रहे है. भारत ने फ्रांस से भारतीय नौसेना के लिए स्कोर्पियन पंडू की योजना और लड़ाकू सेना के लिए जेट का सौदा किया है.

Related image

इस बात से चीन की नींद हरम हो चुकी है.चीन की वन बेल्ट वन रोड की योजना फ्रांस के लिए एक बड़ा खतरा है. जिससे फ्रांस, भारत का साथ देना चाहता है चीन के खिलाफ. इस बात से साफ़ होता है की मैक्रो अपना नेतुत्व दिखा रहा है. अगर ऐसे में भारत को फ्रांस का साथ मिल जाये तोह वह हिन्द महासागर में आग लगाने वाला चीन भी चुप हो जायेगा. भारत की बढती सेना चीन को चिंता देती है. चीन बहुत चिंता में आ गया है क्यों की अब फ्रांस और भारत साथ में है. इम्मानुएल के भारत दौरे पर साबित कर दिया है वैह भारत के साथ है. अब भारत को पूरा सहयोग से अन्य देशों से. अगर कोई मुसीबत आ पड़ेगी भारत पर तोह अमेरिका, फ्र्नास, अरब,आदि देश भारत की सहायता के लिए आ जायेंगे.