Home देश PM मोदी ने लिए इस फैसले से America और Germany ने दी...

PM मोदी ने लिए इस फैसले से America और Germany ने दी धमकी

SHARE

भारत ने हाल ही में घोषित किये प्रस्तावित बजट में मेक इन इंडिया के समर्थन में  कुछ फैसले लिए.  जिनमे एक बड़ा फैसला था भारत में आयत होने वाले वाहन पुरजो पर लगने वाले आयात शुल्क में बढाव.

भारत ने सन २०१८-१९ के प्रस्तावित बजट में भारत में आयात होने वाले वाहन अथवा मोटर पुरजों पर लगने वाला आयात शुल्क बढ़ा दिया है. भारत के इस फैसले पर जर्मनी और अमरीका ने नाराजगी जताई है. जर्मनी के राजदूत मार्टिन ने ने कहा की भारत को यूरोपियन संघ के साथ मुफ्त व्यापार समजोते पर बातचीत करनी चाहिए. भारत के पास यूरोपियन संघ के साथ करीब ५०० करोड़ डॉलर का सरप्लस पहले मौजूद है. वही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हार्ले डेविडसन बाइक पर बढ़ाये गए आयात शुल्क में बढ़ावे पर नाराजगी व्यक्त की और ईस फैसले को पूरी तरह गलत बताया. उन्होंने कहा की भारत को आनेवाले दिनों में इसका नतीजा भारी पड सकता है. अमेरिका का कहना है की ऐसा करने पर अमेरिका भी भारत से आयात होने वाली मोटरसायकलो पर आयात शुल्क बढ़ा देगी.

डोनाल्ड ट्रम्प ने कोंग्रेस सदस्यों के साथ स्टील उद्योग को ले कर की गयी एक चर्चा में भारत को यह चेतावनी दी है. उनका कहना है की भारत अमेरिका की तरह प्रणाली करे. उनका इशारा आयात पर शुल्क माफ़ करने की ओर था. वह आगे कहते है की भारत को यह फैसला शायद आनेवाले दिनों में नुकसान पहुँचा सकता है. भारत का आयात शुल्क ५ फिज्दी से बढ़ने का फैसला अनुचित है और सरकार को ईस निर्णय पर पुनर्विचार कर लेना चाहिए. यदि भारत ऐसा न करे तो भारत और जर्मनी आनेवाले दिनों में देश के साथ होने वाले व्यापार प्रणाली में बदल कर सकते है. भारत सरकार के इस फैसले को भारत और जर्मनी अस्वीकार किया है, किन्तु यह फैसला मेक इन इंडिया की ओर एक लाभदायक कदम है.