Home देश PM मोदी ने लिए इस हाहाकारी फैसले से, पुरे देश में हुआ...

PM मोदी ने लिए इस हाहाकारी फैसले से, पुरे देश में हुआ चमत्कार

SHARE

आज अगर कांग्रेस ने किये हुए घोटालो का हिसाब किया जाये तो उनकी बोलती बंद हो जाएगी किन्तु कांग्रेस सदस्य हर दीन किसी ना किसी बात को ले कर भा जा पा पर आरोप लगते रहते है.

कांग्रेस ने पिछले ७० सालो में विकास के नाम पर देश का विश्वास तोडा है. उनके विकास का अंदाजा इसी बात से हो सकता है की आजादी के इतने साल बाद भी देश के १८००० से ज्यादा गाव में बिजली पहुंची ही नहीं थी. यह बहुत ही छोटे छोटे गाँव है जिनकी ओर कांग्रेस ना कभी ध्यान ही नहीं दिया. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की एक योजना अंतर्गत अब इन गाँवों का भी रूप बदलने लगा है. आज के आधुनिक युग में भारत में कई गाँव ऐसे है की जहाँ के लोगो ने ७० सालो में बिजली देखि ही नहीं. इन गाँवों की जनसँख्या केवल १००-२०० है लेकिन इनके जीवन का भी तो उतना ही मोल है जितना बड़े शहर के लोगो का. उनका भी हक्क है साड़ी सुख सुविधाओ पर.

सच तो यह है की इन लोगो ने कभी बिजली देखि ही नहीं, ना तो ये यह जानते है की बिजली बल्ब कैसा होता है. आजादी के ७० साल बाद यूनेस्को विश्वविरासत स्थल एलीफैंटा की गुफाओ में अब मोदी सरकार ने बिजली पहुंचाई है. यह काम बहुत ही जोखिम भरा था. एलीफैंटा की गुफाए मुबई के गेटवे ऑफ़ इंडिया से १२ किलो मीटर की दुरी पर है. यह गुफा यहाँ के पहाडो को काट कर बनायीं गयी है. इन गुफाओ को घारापुर के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ कुल ७ गुफाएं है जिनमे अर्धनारेश्वर, भगवान् शिव, रावण, नटराज शिव की उल्लेखनीय छाबिया मौजूद है. इस गुफा को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत का दर्जा दिया गया है. कांग्रेसी सरकार ने अपने इतने सालो में कभी भी इस बात की नहीं सोची. यह गुर अब बिजली से रोशन है.

समुद्र से ७.५ किलो मीटर लम्बी केबल बिछाकर घरापुरी में बिजली पहुंचाई गयी है. उर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने इसे ऐतिहासिक दिन कहा है. उन्होंने कहा की पहली बार अरब सागर में बिजली की तार बिछाई गयी है. महाराष्ट्र बिजली वितरण कंपनी के क्षेत्रीय निर्देशक सतीश करापे ने बताया है की यहाँ पर्यटको की भारी भीड़ रहती है. यहाँ के बिजलीकरण के काम पर कुल २५ करोड़ रूपए खर्च किये गए है. और इसे पूरा करने में १५ महीनो का समय लगा. यहाँ के गाँवो में प्रत्येकी ६ स्ट्रीट लाइट और टावर भी लगाये गए है. करापे ने बताया की यहाँ के गाँवो में २०० से अधिक बिजली कनेक्शन दिए गए है जिसमे कुछ व्यवसायीक भी है. प्रधान मंत्री की ग्राम ज्योति योजना से भारत के हर घर में बिजली पहुँचाने का प्रयास जारी है.