Home देश Putin अचानक ही पहुंचे इस देश में, सेना को बुलाया वापस. पूरी...

Putin अचानक ही पहुंचे इस देश में, सेना को बुलाया वापस. पूरी दुनिया हैरान.

SHARE

दुनिया के सबसे ताकदवर शख्स और रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन ने सोमवार को अचानक ही अहम् फैसला लिया. उन्होंने सोमवार को अचानक से ही सीरिया का दौरा किया. आपको बतादे की पिचले कुछ दोनों से रुसी सेना सीरिया में स्तिथ है. उन्होंने तत्काल अपनी सेना को ऊस एरिया से लौटने का आदेश दिया.

सीरिया या में पहुँचने के बाद राष्ट्रपति पुतिन ने कहा की, मोस्को और दमिश्क ने दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संघटन ISIS(इस्लामिक स्टेट) को पूरी तरह से तबाह करने का लक्ष्य हासिल किया है. पुतिन ने ये घोषणा सीरिया के लताकिया प्रान्त में की. उन्होंने सीरिया के राष्टपति बशर अल अशद से इस मुद्दे पर बातचीत की. इसके साथ उन्होंने रुसी सैनिको को संबोधित भी किया.  यही पर पुतिन नहीं रुके इससे आगे उहोने यह भी कहा की अगर आतंकी फिर से सर उठाएंगे तो हम उन्हें ईएसआई सबक सिखायेंगे की वो फिर कभी नजर नहीं आयेंगे. सीरिया में आतंकी संघटनो के खिलाफ पुतिन बहुत ही आक्रामक आवस्था में दिखे. रूस की ऑफिसियल वेबसाइट पर बताया की पुतिन ने अपनी सेना को सीरिया से वापस लौटने का आदेश दिया है.

पुतिन ने सेना को लौटने का आदेश तो जरुर दिया है लिकिन ये भी साफ़ तोर पर बताया है की सीरिया में रूस का एयरवेज और नौसैनिका का दाब बरकरार रहेगा. आपकी जानकारी के लिए बतादे की साल २०१५ में रूस ने सबसे पहले सीरिया में आतंकियों के खिलाफ हवाई हमले किये थे उसके बाद से ये सबसे बड़ा दखल था. साल २०१५ में सीरिया में आतंकियों से निपटने में रूस ने बहुत ही अहम् भूमिका निभयी थी और उसमे वो कामयाब भी हुए थे. इन सब का परिणाम ये निकला की मध्य पूर्व में मौस्को का प्रभाव भी बढ़ गया. इरांक, ईरान, और सीरिया जैसे देश जहा आतंकियों का वर्चस्व है, वहा समय-समय पर इसे ही रूस ने सक्त कदम उठाये है, और इसीके कारन ही ये आतंकी संघटन रूस से खौफ खाते है.