Home देश अटल जी के पांच फैसलों से बदला भारत

अटल जी के पांच फैसलों से बदला भारत

SHARE

कुछ दिनों से स्वास्थ ख़राब होने के कारन अटल जी अस्पताल में थे लेकिन कल ही वे हमारे सबके बिच से चल बसे.लेकिन उनके विचार हम सबके बिच अमर रहेंगे।भारत को हमेशा इस भारतरत्न की कमी महसूस होगी।अटल जी ने अपने कार्यकाल में कुछ ऐसे फैसले लिए जिससे भारत की तक़दीर हमेशा के लिए बदल गयी.

अटल जी ने उनके दौरान जो फैसले लिए वो भारत के हर क्षेत्र को आगे बढ़ाने को लेकर थे.तीन बार भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी जी वही शख्स है जिन्होंने दुनिया में भारत के नक़्शे को चमकाया है.साथ ही उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था की दिशा भी बदली है.पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी ऐसे गैरकांग्रेसी प्रधानमंत्री बने थे जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया।हालांकि उनकी उपलब्धियों में शुमार नहीं है.

उनके सबसे बड़ी उपलब्धि आर्थिक मोर्चा में रही जब उन्होंने १९९१ में नरसिम्हा राव सरकार के दौरान शुरू किये गए आर्थिक सुधारों का आगे बढ़ाया।२००४ में जब वाजपेयी सरकार के बाद मनमोहन सिंह ने सत्ता संभाली तब अर्थव्यवस्था की तस्वीर बेहद मजबूत थी.उस वक्त जीडीपी ग्रोथ रेट ८ फीसदी से अधिक था.महगाई के दर तो ४ फीसदी से काम थे और विदेशी मुद्रा भंडार पूरी तरह भरा हुआ था.

अटल बिहारी जी के सबसे बड़ी उपलब्धियों में उनकी महत्वकांक्षा सडकों को लेकर थी. उनमें सड़क परियोजनाओं को देखा जाता है.सड़क परियोजना को अटल जी ने लांच किया था और उनमें स्वर्णिम चतुर्भुज और प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना का समावेश है.स्वर्णिम चतुर्भुज ने चेन्नई,कोलकाता,दिल्ली और मुंबई को बड़े महानगरों से जोड़ा।वही प्रधानमत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गावों को पक्की सड़क योजना से शहरो को जोड़ा गया.

अटल जी व्यापार और उद्योग चलाने में सरकार की भूमिका कम करने के लिए प्रतिबद्ध थे.इसके लिए उन्होंने खास विनिवेश मंत्रालय का गठन किया।सबसे महत्वपूर्ण विनिवेश में  भारत एल्युमीनियम कंपनी शामिल थी.वाजपेयी सरकार ने राजकोष के घाटे को काम करने में वित्त उत्तरदायित्व अभियान शुरू किया। वाजपेयी सरकार के टेलीकॉम अभियान से भारत में टेलीकॉम की क्रांति हुई.१४ साल के बच्चों को मुफ्त शिक्षा के लिए एक योजना शुरू की.२००१ में वाजपेयी सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान शुरू किया।

वीडियो:मुझे पता है कि आप भी इस वीडियो को मिस नही करना चाहोगे 

मुझे पता है कि आप भी इस वीडियो को मिस नही करना चाहोगे 😁

मुझे पता है कि आप भी इस वीडियो को मिस नही करना चाहोगे 😁

Posted by NAMO TV on Saturday, August 4, 2018