Home देश अटल जी ने चुप किया था इंदिरा गांधी को

अटल जी ने चुप किया था इंदिरा गांधी को

SHARE

आजाद भारत में ऐसे कम प्रधानमत्रियों की बात होगी जिन्होंने राजनितिक पटल पर अपनी छाप छोड़ी है.ऐसे प्रधानमंत्रियों में इंदिरा गाँधी और अटलबिहारी वाजपेयी का नाम सबसे पहले शामिल होता है.इन दोनों प्रधानमत्रियों ने भारत के प्रति अपना जो योगदान दिया है,वो निशब्द है.उन्होंने जो फैसले लिए है उसीके कारन भारत प्रगति की राह पर तेजी से आगे बढ़ता रहा.

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी अपने सख्त स्वभाव के लिए जानी जाती थी, वहा अटल जी अपने सरल स्वाभाव के लिए जाने जाते थे.इंदिरा गाँधी के सरल स्वभाव के कारण कोई भी नेता उनसे भिड़ने की कोशिश नहीं करता था.लेकिन राजनीति के कुशल महारथी अटल जी इंदिरा को वक्त मिलने पर संसद में घेरने का कोई मौक़ा नहीं छोड़ते थे.

साल १९७० में जब भाजपा पार्टी का गठन नहीं हुआ था.तब जनसंघ पार्टी हुआ करती थी। उन जनसंघ पार्टी में अटल जी शीर्ष नेता हुआए करते थे.२६ जनवरी का दिन था. तब सब इंदिरा गाँधी की बात सुन रहे थे.इंदिरा गाँधी सदन में खड़ी हुई.उन्होंने भारतीयता के मुद्दे पर जनसंघ पर तीखे बोल बोले।इंदिरा गाँधी ने तंज कसते हुए कहा की में जनसंघ जैसी पार्टी से पांच मिनट में निपट सकती हु.

सदन में इंदिरा गाँधी के निशाने अटल बिहारी सुनते रहे.उस वैट सदन में अटल बिहारी जी ही जनसंघ के शीर्ष नेता हुआ करते थे.इंदिरा गांधी की जनसंघ पर टिपण्णी देख वो अपना आपा खो बैठे।इंदिरा गांधी की बात ख़त्म होने पर अटल अपने सीट्स से खड़े हुए.अटल जीने खड़े होकर कहा की पीएम कहती है की वे जनसंघ से पांच मिनट में निपट सकती है, क्या कोई लोकतांत्रिक प्रधानमंत्री ऐसा बोल सकता है.अटल बिहारी जी आगे कहते है की मई कहता हूँ की पांच मिनट में आप अपनेवालों को ठीक नहीं कर सकती है फिर हसे कैसे निपटेगी।

वैसे अटल बिहारी और इंदिरा गांधी के बिच मतभेद का दौर अक्सर चलता रहता था.इसी तरह अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी की सरकार को एक बार सपेरा तक कह दिया था. अटल जी ने कहा था की जिस तरह सपेरा सांप को बक्शे में बंद कर देता है ठीक उसी तरह यह सरकार तमाम समस्याओं को एक बक्शे में बंद कर देती है.क्योंकि सोचती है की इनका अपने आप हल हो जाएगा।

वीडियो:मुख्यमंत्री योगी जी ने भगवा रंग पर सवाल उठाने वाले पत्रकार राहुल कंवल की बोलती बंद कर दी।

yogi adityanath on rahul kanwal

मुख्यमंत्री योगी जी ने भगवा रंग पर सवाल उठाने वाले पत्रकार राहुल कंवल की बोलती बंद कर दी।

Posted by NAMO TV on Saturday, August 4, 2018