Home देश अविश्वास प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

अविश्वास प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

SHARE

सांसद के मानसून सत्र में भले ही विपक्ष द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया लेकिन अविश्वास प्रस्ताव गिर गया. अभी मिली खबर के अनुसार बता दे की इतिहास में पहली बार मोदी सरकार में संयुक्त राष्ट्र ने भारत की क्षमता को लेकर एक जबरदस्त बात कही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बता दे की संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक आज भारत केवल पूरे एशिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर भारी पड़ने की क्षमता रखता है. संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी है कि वर्ष २०३० के लिये तय किये गए १७ सतत विकास लक्ष्यों में से एशिया प्रशांत क्षेत्र महज एक लक्ष्य को ही हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

बता दे की आज भारत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती हुई वैश्विक शक्ति बनता जा रहा है. चीन को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे तेज़ अर्थव्यवस्था है. फ्रांस को पछाड़ते हुए भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी इसी महीने में बना है. आज भारत ७० साल बाद पहली बार इतने मज़बूत हाथों में आया है यह माना जा रहा है.

खबरों की माने संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने ख़ास इस बात पर ज़ोर देते हुए कहा कि २०३० के विकास एजेंडे को हासिल करने की पूरी दुनिया की सफलता एशिया प्रशांत के केवल और केवल भारत पर निर्भर करेगी. इसका मतलब भारत की सफलता पर ही दुनिया की सफलता निर्भर करेगी.

संयुक्त राष्ट्र जैसी शक्तिशाली और अंतर्राष्ट्रीय संस्था के अधिकारी का ऐसा कहना वो भी अमेरिका नहीं, रूस नहीं, चीन नहीं, जापान नहीं बल्कि केवल भारत के लिए ऐसा कहना बेहद गौरवशाली बात है. जानकारी के मुताबिक़ दुनिया भर के देश विकास लक्ष्यों के आधार पर विकास कार्यक्रमों को लागू करते है और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि सतत विकास लक्ष्यों की सफलता का बड़ा हिस्सा भारत में इनकी सफलता पर निर्भर करता है.