Home देश इस देश में रात होती है, सिर्फ 30 मिनट की, ये है...

इस देश में रात होती है, सिर्फ 30 मिनट की, ये है इसका कारन

SHARE

आपने हमेशा १०-१२ घंटे की रात के बारे में तो सुना ही होगा. लेकिन क्या कभी अपने ४० मिनट के रात के बारे में सुना है? जी हा, ये सच है.

दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहा सिर्फ ४० मिनट के लिए ही रात होती है. यहाँ सिर्फ ४० मिनट के लिए ही सूर्य का अस्त होता है और उसके बाद फिर से सूर्योदय होने लगता है. यहाँ रात को करीब १२:४३ मिनट पर सूरज का अस्त होता है. और उसके लगभग ४० मिनट बाद ही लगभग १:३० बजे के आसपास सूरज फिर से उगने लगता है. यह कहानी है नॉर्वे देश की. इस देश में सूरज छुपता ही नहीं. सालभर में करीब २.५ महीने तक नॉर्वे में यह नजारा देखने को मिलता है. इस देश को इस सिलसिले की वजह से कंट्री ऑफ मिडनाइट सन कह कर भी सम्भोधित किया गया है. इस देश की ख़ास बात यह है की यहाँ के लोगो को सेहतमंद खाना पसंद है.

इस देश की सबसे ख़ास बात है यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता. यह देश आर्किटेक्चरल सर्किल के अन्दर आता है. मई से जुलाई के माह तक यहाँ सूर्य का अस्त नहीं होता. पृथ्वी द्वारा किये जानेवाले सूरज की परिक्रमा की वजह से दिन और रात होते है. किन्तु दिन और रात की अवधि कभी भी समान्तर नहीं होती. कभी दिन छोटे और रातें लम्बी होती है तो कभी रातें लम्बी और दिन छोटे. पृथ्वी के अक्ष के ज़ुकाव के नतीजे से २ बिंदु बनते है. नॉर्वे में रात ना होने का सम्बन्ध २१ जून वाली स्थिति से है. इस समय ६६ डिग्री अक्षांश से ९० अक्षांश तक का पृथ्वी का हिस्सा सूर्य की रोश्ने में रहता है. जिसकी वजह से यहाँ रात होती ही नहीं और आधी रात को भी सूरज उगता दिखाई पड़ता है.