Home विदेश इस भारतीय ने पहली बार, दुबई में कर दिया ये सबसे बड़ा...

इस भारतीय ने पहली बार, दुबई में कर दिया ये सबसे बड़ा कारनामा

SHARE

दुबाई की लोटरी में कई सारे भारतीयों की किस्मत चमक गई है. कई सारे भारतीय हर साल बड़े पैमाने में लोटरी की बड़े दावेदार रहे है.इसमें सामान्य से कई उचाई तक भारतीय अपना झंडा लहरा चुके है.कोई ड्राईवर तो कोई इलेक्ट्रिशीयन होते हुए भी लोटरी जीतकर अपनी नयी किस्मत का आगमन कर चुके है.

दुबई में भारतीय व्यक्ति की पहले ही लौटरी में किस्मत खुल गयी है.दुबई में रहनेवाले २५ वर्षीय उस व्यक्ति का नाम दानिश कोठारंबन है.दुबई में रहनेवाले इस भारतीय व्यक्ति को शायद अंदाजा भी नहीं होगा की रातोरात पहले ही लोटरी में वो करोडपति बन जायेगा.दानिश दुबई में एक इलेक्ट्रीशियन का काम करते है. दारिश को कुछ दिन छुट्टी मिली थी.उस छुट्टी में वे भारत अपने घर केरला आये थे. दुबई से भारत आते वक्त उन्होंने लोटरी की टिकट खरीदी थी.घर पहुचने के कुछ दिन बाद उन्हें सुचना मिली की उन्होंने एक मिलियन डॉलर की लोटरी जीती है.उस वक्त उनके ख़ुशी का ठिकाना न रहा.लोटरी जितने के बाद उन्होंने खलीज टाइम्स से इंटरव्यू भी दिया.खलीज टाइम्स को दानिश बताते है की उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था की वे कभी एक लोटरी की टिकिट की वजह से करोडपति बन जायेंगे.दानिश के साथ जॉर्डन के योन की भी किस्मत इस तरह खुली है.उन्होंने भी कहा की जिंदगी में ऐसा कुछ सोचा भी नहीं था.

योन ने भी जिन्दगी की सबसे बड़ी खबर समझा.इस वर्ष के जनवरी में भी भारतीय व्यक्ति ने १२ मिलियन दिरहम  की बड़ी राशि जीती थी.२५ साल के दानिश करीब डेढ़ साल पहले दुबई में नौकरी के तलाश में गए थे.उन्हें उम्मीद थी की दुबई में अच्छी नौकरी मिल जाएगी.लेकिन वहा नौकरी न मिलने के कारण उन्हें मेकनिक का काम करना पड़ा.इसी तरह एक भारतीय बिजनेसमैन प्रबीन थॉमस ने दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री ड्रॉ के जरिये 1 मिलियन डॉलर यानी करीब 6,64,20,000 रुपये जीतकर सभी को चौंका दिया है.प्रबीन थोमसन भारत के केरल में रहनेवाले है .दुबई में उनका नेटवर्किंग का बिज़नस है.उनके लोटरी का नंबर 0471 था और यह टिकट उनके लिए बहुत लकी साबित हुआ.जिसमे १ मिलियन की लोटरी जीती.

अबू धाबी में एक भारतीय प्रवासी साढ़े 17 करोड़ रुपये से ज्यादा की लॉटरी जीतकर करोड़पति बन गया है. गल्फ न्यूज की खबर की रिपोर्ट के अनुसार कहा है की अबू धाबी में रहने वाले सुनील माप्पत्ता कृष्णन कुट्टी नैयर ने एक करोड़ दिरहम का दूसरा सबसे बड़ा इनाम जीता है, जिस लोटरी का मूल्य करीब 17 करोड़ 68 लाख रुपये है.ऐसे ही एक दुसरे भारतीय ने भी अप्रैल को लोटरी जीती.दुबई में ड्राइवर का काम कर रहे जॉन वर्गिस अचानक करोड़पति बन गए हैं. वर्गिस केरल के रहने वाले हैं और उन्हें 12 मिलियन दिरहम की लॉटरी लगी है. बता दें कि भारतीय करेंसी में इसकी कीमत 21 करोड़ रुपये है.वर्गिस २०१६ को भारत छोड़कर दुबई में काम की वजह से गए वहा उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी में ड्राईवर की नौकरी की.

जॉन के मुताबिक मुझे लकी विजेता बनने पर विश्वास ही नहीं हुआ.लॉटरी जीतने के बाद उन्होंने बताया कि ‘मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि मैं इतना बड़ा इनाम जीत गया हूं, अप्रैल फूल हाल ही में गया है. मुझे लगा कि मेरे दोस्त मिलकर मेरी टांग खींच रहे हैं. जो फोन आया था, वह भी मुझे फर्जी लगा’. पूरे कागज मिलने के बाद ही उन्होंने अपने घरवालों को बताया. जॉन ने कहा कि वो पैसे को चार दोस्तों में बांट देंगे, लेकिन सबसे पहले वह एक स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं. वह फिलहाल एक सामान्य फोन चला रहे हैं.साथ ही उन्होंने बताया कि वो कुछ पैसे गरीबों को भी देंगे. बता दें कि इससे पहले कई भारतीयों ने दुबई में पैसे जीते हैं.जों का अब ख़ुशी का ठिकाना न रहा.

जीते गए पैसों का क्या करोगे? पूछने पर जॉन ने कहा, ‘मेरा छोटा सा परिवार है, बीवी है और दो बच्चे हैं. मैं उनके भविष्य के लिए निवेश करूंगा. शिक्षा के लिए पैसे बचाने से अच्छा कुछ और नहीं हो सकता.’ जॉन ने यह भी कहा कि वह अपने पुराने दिनों और दोस्तों को नहीं भूल सकते और उनको भी कुछ पैसा देंगे। जॉन ने आगे कहा, ‘मैं कुछ पैसे जरूरतमंदों की मदद के लिए भी रखूंगा.’बता दें कि दुबई में भारतीयों का लॉटरी जीतना जैसे आम बात हो गई है. केरल का ही एक युवक यही लॉटरी पहले भी जीत चुका है.पिछले साल अक्टू इससे पहले केरल का ही एक और नागरिक यूएई में यह लॉटरी जीत चुका है.पिछले साल अक्टूबर में जिन १० लोगो ने लोटरी जीती थी उनमे ८ भारतीय थे.

अबु धाबी के मेगा ड्रॉ में 10 लोगों ने जैकपॉट जीता जिसमें से 8 भारतीय हैं. ड्रॉ जीतने वाले हर प्रतियोगी को अब 1.78 करोड़ रुपये मिलेंगे. इस ‘बिग टिकट ड्रॉ’ का आयोजन अबु धाबी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर बीते गुरुवार को किया गया था. यह यूएई का सबसे बड़ा रैफल ड्रॉ है जिसमें हर महीने लोगों को कैश प्राइज के अलावा लग्जरी गाड़ियां तक मिलती हैं. 8 भारतीयों के अलावा इस ड्रॉ को जीतने वालों में दो कनाडाई भी थे. एक जूलरी ग्रुप में चीफ अकाउंटेंट पद पर नौकरी करने वाले 43 वर्षीय चंद्रेश मोतीवरस कहते हैं, ‘फिलहाल, मुझे इस पैसे को कैसे खर्च करना है इसकी कोई प्लानिंग नहीं है लेकिन एक बार मुझे पैसा मिल जाए तो मैं प्लान करूंगा। मैं बहुत उत्साहित हूं.’ दुबई की लोटरी में कई सारे भारतियों की किस्मत चमक गई है.