Home देश इस राज्य में अचानक हुआ नक्सली हमला, 5 जवान शहीद

इस राज्य में अचानक हुआ नक्सली हमला, 5 जवान शहीद

SHARE

दंतेवाड़ा मे नक्सलियो ने रविवार को एक बार फिर बड़ी वरदात को अंजाम दिया. सर्चिंग पे निकले जवानों को वाइन आईईडी की चपेट में आ गए. इस आईईडी विस्पोट में ६ जवानों के शहीद होने की खबर मिल यही है.जबकि एक जवान बुरी तरह से घायल है. सूचना मिली है की वाहन में जिला बल के जवान थे.

हमले के बाद नक्सली जवानों के हथियार दो एके-४७ , २ इंसास राइफल, २ SLR और ग्रेनेड लूट लिए और फरार हो गए. एंटी नक्सल ऑपरेशन के डीआईजी सुंदर राज ने कहा, ”प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक ६ जवानों की मौत हुई है और एक घायल हैं. नक्सलियों को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है. इस संबंध में पूरी जानकारी जांच के बाद दी जाएगी. ”आईजी बस्तर विवेकानंद सिन्हा ने कहा, “दंतेवाड़ा जिले के किंरदुल थाना क्षेत्र के चोलनार के पास नक्सलियों ने आईईडी में विस्फोट किया. इसकी चपेट में जीप सवार जिला पुलिस के सात जवान आ गए.” आईजी सिन्हा ने कहा कि किरंदुल से चोलनार के बीच सड़क निर्माण कार्य चल रहा है. निर्माण कार्य का अवलोकन और सुरक्षा देने पुलिस की टीम रवाना हुई थी. वाहन के पुल के करीब पहुंचते ही नक्सलियों ने आईईडी में विस्फोट कर दिया. विस्फोट इतना तेज था कि वाहन के परखच्चे उड़ गए.

गौरतलब है कि दो दिनों के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बचेली दंतेवाड़ा में विकास यात्रा के तहत जनसभा करने वाले हैं. इसके पहले ही नक्सलियों ने इस हमले को अंजाम देते हुए अपनी धमकी जता दी है. वारदात को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री की सभा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.नक्सलियों ने हमला ऐसे समय में किया है जब सुरक्षाबलों का बड़े स्तर पर महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में ऑपरेशन जारी है. पिछले महीने के आखिरी सप्ताह में सुरक्षाबलों ने महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के कसनासुर के जंगलों में ४० के करीब नक्सलियों को मार गिराया था. वहीं उसके कुछ दिनों बाद ११ नक्सलियों को ढेर कर दिया गया था.आईजी सिन्हा ने कहा घटना की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस बल को घटना स्थल की ओर रवाना किया गया है.इलाके में अलर्ट जारी कर दिया गया है और गश्त तेज कर दी गई है. अलग-अलग थाना क्षेत्रों से पुलिस की टीमें तलाशी के लिए रवाना की गई है.शहीद जवानों के शवों को वाहन से निकालने का प्रयास किया जा रहा है। घायल जवानों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर लाया जा रहा है.