Home देश इस वजह से चीन कभी नहीं कर सकता भारत से युद्ध

इस वजह से चीन कभी नहीं कर सकता भारत से युद्ध

SHARE

बीते दिन चीन भारत बॉर्डर पर लगातार तनाव का माहौल बना हुआ है ,चीन अपनी दादागिरी दिखा रहा है लेकिन वह भारत को आँख दिखाने की कोशिश न करे भारत के डिफेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा कि 2017 का भारत 1962 वाले भारत से काफ़ी अलग है।लगातार इस बात पर सवाल उठ हैं कि क्या चीन भारत पर हमला करेगा कि नहीं ।

पहले हम बात करते हैं कि चीन और भारत के बीच में परमाणु वार सम्भव है कि नहीं क्योंकि जब भी किन्हीं दो परमाणु हथियारों से लैस देशों के बीच झगड़ा होता है तो परमाणु विस्फोटक की बात जरूर होती है। चीन और भारत दोनों देश नो फर्स्ट यूज़ (No First Use) का पालन करते हैं। अगर ये लड़ाई होती है तो दोनों देशों की अर्थव्यवस्था तहस नहस हो जाएगी ।चीन यह जनता है कि अगर उसने भारत पर हमला किया तो उसने जो इतने वर्षों की कठिन मेहनत के बाद जो साम्राज्य खड़ा किया है और अमेरिका को पीछे छोड़ने का सपना भी टूट जाएगा।दूसरा चीन के पड़ोसी देश, जो चीन की दादागिरी से परेशान आ चुके हैं और वो भारत – चीन युद्ध में खुले या छुपे रूप से भारत का साथ दे सकते हैं और चीन इस बात से काफ़ी से अवगत है।

चीन गुणवत्ता से ज्यादा मात्रा में विश्वास रखता है ,जो दुनिया पर राज करना चाहता है और वहीं भारत सेल्फ डिफेंस में विश्वास रखता है ना कि राज करने में।चीन यह जानता है कि उसके पास हथियारों की संख्या काफ़ी ज्यादा है पर उसे ये भी पता है जब उनका काम करने का मौका आएगा तो वो भारत के कम संख्या वाले हथियारों के समाने टिक नहीं पाएंगे।चीन एक निर्यातक देश है, ये लगातार उत्पादन करता चला आ रहा है और यह नए-नए बाजर ढूंढ़ रहा है।भारत चीन का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक देश है, वह भारत से लाखों करोड़ों कमाता भी तो है अब वह अपनी रोज़ी रोटी को आँच तो नही आने देगा। चीन की धमकियाँ भी उसके बम की तरह ही फुस निकलती हैं।चीन यह बात अच्छे से जनता है अगर उसने ऐसा कुछ किया तो भारत के साथ सभी लोकतांत्रिक देश, अमेरिका ,रूस हैं और वह एक गैर लोकतांत्रिक देश है तो उसकी शामत आने से फ़िर कोई नहीं रोक सकता।