Home देश कांग्रेस ने इफ्तार पार्टी में की ये चौकानेवाली बड़ी हरकत, कांग्रेस पर...

कांग्रेस ने इफ्तार पार्टी में की ये चौकानेवाली बड़ी हरकत, कांग्रेस पर उनके ही बड़े नेता हुए संतप्त

SHARE

हाल ही में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नाम कांग्रेस की इफ्तार पार्टी में आने वाले मेहमानों की लिस्ट में नहीं है. पार्टी ने १३ जून को दिल्ली में होने वाली इफ्तार पार्टी में उन्हें नहीं बुलाया है.प्रणब मुखर्जी के साथ पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी इफ्तार पार्टी का न्योता नहीं दिया गया है.

प्रणब मुखर्जी के अलावा पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को भी नहीं बुलाया गया है. बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन की चर्चा भी जोरों पर हैं. हालांकि, हाल ही में अरविंद केजरीवाल की इफ्तार पार्टी में भी कोई कांग्रेस नेता नहीं शामिल हुआ था.पार्टी ने विपक्षी पार्टियों को भेजे निमंत्रण के साथ यह आग्रह भी किया है कि अगर वह खुद इफ्तार में उपस्थित नहीं हो पाए, तो अपने सहयोगियों को हिस्सा लेने के लिए भेजें. गौरतलब है कि प्रणब मुखर्जी ने पिछले सप्ताह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय में होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. पार्टी के कई नेताओं ने सार्वजनिक तौर पर प्रणब मुखर्जी से इस फैसले पर सवाल उठाए थे.लेकिन इफ्तार पार्टी में प्रणब दा और केजरीवाल को नहीं बुलाए जाने को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है. ऐसा इसलिए, क्योंकि एक ओर जहां दिल्ली में कांग्रेस औऱ आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की चर्चा जोरों पर है, वहीं प्रणब दा ने हाल ही में संघ के कार्यक्रम में हिस्सा लेने नागपुर गए थे.

उधर सियासी गलियारों में उधर कांग्रेस ने अपनी इस इफ्तार पार्टी में शिरकत करने के लिए यूपीए के सभी सहयोगियों को निमंत्रण भेजा है. पार्टी ने इस बार दो साल बाद इफ्तार पार्टी रखी है. इस इफ्तार पार्टी को भाजपा के खिलाफ महागठबंधन की कोशिशों का हिस्सा माना जा रहा है. कांग्रेस ने इफ्तार पार्टी के लिए उन सभी विपक्षी दलों के नेताओं को दावतनामा भेजा है, जिन्होंने इस साल के शुरुआत में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के रात्रिभोज में हिस्सा लिया था. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कई विपक्षी दलों के नेता इफ्तार पार्टी में शामिल होंगे. हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित नहीं किया गया है.लेकिन जिस तरह से कांग्रेस के मेहमानों की लिस्ट से प्रणब मुखर्जी और केजरीवाल का नाम गायब है, उससे सियासी गलियारों में कयासों का दौर जरूर शुरू हो गया है.