Home देश कांग्रेस मायावती-ममता की मानने को तैयार है ये शर्त, राहुल और सोनिया...

कांग्रेस मायावती-ममता की मानने को तैयार है ये शर्त, राहुल और सोनिया परेशान

SHARE

नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए कांग्रेस राहुल गांधी के सपने की कुर्बानी देने के लिए तैयार हो गई है. दो दिन पहले तक कांग्रेस विपक्ष की तरफ से राहुल को ही पीएम कैंडिडेट बता रही थी लेकिन बदले हालात में अब वो बीजेपी विरोधी किसी भी नेता को प्रधानमंत्री पद पर समर्थन देने के लिए तैयार हो गई है.

कांग्रेस ने कहा कि पीएम पद के लिए वह सहयोगी पार्टियों के नेताओं का समर्थन करने को तैयार है, बशर्ते वह उम्मीदवार आरएसएस समर्थित न हो. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पीएम पद पर राहुल की उम्मीदवारी पर नहीं अड़ेगी. उनको पीएम पद पर कोई भी बीजेपी और संघ विरोधी नेता मंज़ूर है. कांग्रेस हर हाल में २०१९ में बीजेपी को सत्ता से बाहर करना चाहती है इसलिए वो पीएम पद पर ममता बनर्जी और मायावती का भी विरोध नहीं करेगी.

सूत्रों के मुताबिक पीएम पद के लिए राहुल गांधी की उम्मीदवारी इस बात पर निर्भर करती है कि २०१९ में पार्टी को कितनी सीटें मिलती हैं. बता दें कि रविवार को कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक के बाद कांग्रेस की तरफ से कहा गया था कि २०१९ में राहुल गांधी पार्टी का चेहरा होंगे.

राहुल गांधी को पीएम पद का चेहरा बनाने के फैसले का जेडीएस के अलावा किसी और सहयोगी पार्टी ने समर्थन नहीं किया. ममता बनर्जी ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि इस पद के लिए और भी कई उम्मीदवार हैं. ममता और मायावती पहले ही विपक्ष का चेहरा बनने के दावे कर चुकी हैं.

२०१९ के लोकसभा चुनाव में मोदी को हराने के लिए विपक्षी दल नई-नई रणनीति पर काम कर रहे हैं. कांग्रेस सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश में लगी है. उत्तर प्रदेश और बिहार में जिस तरह महागठबंधन कामयाब रहा उसी तरह दूसरे राज्यों में भी ग्रैंड एलायंस करने की तैयारी चल रही है और विपक्ष मोदी के सामने अपना एक साझा प्रधानमंत्री उम्मीदवार भी खड़ा कर सकता है.