Home देश जल्द ही बढ़ेगी Indian वायुसेना की तकाद मोदी सरकार लेने जा रही...

जल्द ही बढ़ेगी Indian वायुसेना की तकाद मोदी सरकार लेने जा रही है ये बड़ा फैसला

SHARE

भारत के सैन्य दल पप्रतिदिन ताकतवर हो रहे है. देश की सुरक्षा के प्रति आज की सरकार बहुत ज्यादा सचेत है. पिछले कुछ ही वर्षो में सैन्य दलों ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है. सैन्य के पास मौजूद हथियार और अन्य संसाधनो का इसके पीछे बड़ा हाथ रहा है. इस के साथ ही देश में नए हथियार, मिसाइल, नौदल के लिए जहाज और वायु दल में भी कई नयी सुविधाए उपलब्ध की गयी है. देश पर पकिस्तान और चीन की ओर से खतरा बढ़ रहा है लेकिन भारत की फ़ौज अब उनका सामना करने के लिए किसी भी समय तत्पर है.

भारतीय जवानों के लिए पिछले महीने गृह मंत्रालय द्वारा नयी बंदूके, बुलेट प्रूफ जैकेट और स्नो स्कूटर की खरीदारी की घोषणा की गयी. पाकिस्तान की सीमा पर तैनात जवानों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर साबित हुई है. अब भारत अपने वायु दल की ताकत बढ़ने के लिए एक ऐसा विमान खरीद रहा है जिसे अभी तक अमेरिका भी नहीं खरीद पाया. यह विमान बेहद मेहेंगा होने के साथ ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली विमानों में शामिल है. यह विमान है दुनिया का दूसरा सबसे ताकतवर विमान एफ१८ सुपरहोर्नेट. भारत ने इस विमान को खरीदने में दिलचस्बी दिखाई है. इस विषय पर जल्द ही केंद्र सरकार की ओर से बड़े फैसले का इन्तजार है. यह विमान अमेरिका की बोईंग कंपनी द्वारा बनाया जाता है. यह एक ट्विन इंजन फाइटर जेट है.

यह विमान अतिरिक्त इंधन ले जाने की भी क्षमता रखता है. यह विमान एयर टू एयर मिसाइल और एयर टू सरफेस वेपन ले जाने में सक्षम है. इस विमान का अधिकतम संवेग है २००० किलो मीटर प्रति घंटा. इस विमान को पकड़ पाना किसी भी रडार के लिए नामुमकीन है. अमेरिकी अध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में इस विमान की तारीफ़ की थी. उन्होंने कहा की ना सिर्फ मेरा पसंदीदा लड़ाकू विमान है, बल्कि यह विमान अपने आप में बेजोड़ है. इस विमान की खरीद पर अमेरिका भी सोच विचार कर रहा है. अमेरिकी वायु सेना में ऐसा विमान पहले से मौजूद है. भारतीय सूत्रों से पता चला है की इस विमान की किमत करीब ५०० करोड़ है जो खरीदार देश की मांग पर किये जाने वाले बदलाव अनुसार बदल भी सकती है.