Home देश ट्रम्प को किम की ऐतिहासिक मुलाकात से सामने आया ये बड़ा खुलासा,पूरी...

ट्रम्प को किम की ऐतिहासिक मुलाकात से सामने आया ये बड़ा खुलासा,पूरी दुनिया रही सन्न

SHARE

जिस ऐतिहसिक मुलाकात पर पुरी दुनिया की नजरे टिकी हुई है वह मुलाकात आज हो चुकी है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के किम जोंग उन की आज सिंगापुर में मुलाकात हुई. इस मुलाक़ात में हुई बातचीत और घटनाओं के बारे में सभी के मन में उत्सुकता है.

डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के बिच भारतीय समय अनुसार सुबह करीब साढ़े सात बजे ऐतिहासिक शिखर वार्ता खत्म हुई. दोनों नेताओं के बिच करीब ५० मिनट तक बातचीत जारी रही. इस मुलाकात की सफलता के बारे में अभी तो कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है.  इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है. ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई. 1950-53 में हुए कोरियाई युद्ध के बाद से अब तक अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेता कभी नहीं मिले और न ही फोन पर बात की है. ट्रंप और किम सेंटोसा द्वीप के कैपेला रिजॉर्ट में वार्ता के लिए रविवार को ही सिंगापुर में पहुंच गए थे.

इस बैठक के सिंगापुर की सरकार ने भारी सुरक्षा के इंतजाम कर रखे हैं. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि किम ने ट्रंप को जुलाई में दूसरी मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया आने का न्योता दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर दोनों नेताओं की दूसरी वार्ता भी हो जाती है तो तीसरी मुलाकात वॉशिंगटन में होगी. ये मुलाकात जितनी बड़ी थी, उतनी ही सकारात्मक इस मुलाकात की शुरुआत हुई. वार्ता शुरू होने से पहले सबसे पहले दोनों नेताओ ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ होटल के अंदर चले गए. बातचीत शुरू करने से पहले ट्रंप ने कहा कि मुझे विश्वास है कि इस मुलाकात के बाद दोनों देशों को बीच अच्छे संबंध होंगे. मुझे उम्मीद है किम से अच्छी बाताचीत होगी.

पुराने तमाम मतभेद भुलाकर हम अब आगे बढ़ चुके हैं. वहीं ट्रंप के इस बयान पर किम ने कहा की तमाम बाधाओं को दूर कर हमारी मुलाकात हुई है, क्योंकि आपसे मिलना आसान नहीं था. डोनाल्ड ट्रंप ने पहले किम जोंग उन से मुलाकात के लिए मना कर दिया था. हालांकि तमाम कवायदों के बाद मुलाकात परवान चढ़ पाई और सम्मेलन की तिथियां तय हुईं. उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की और सम्मेलन पर सहमति बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है. वार्ता की पूर्व संध्या पर अमेरिका ने ‘‘पूर्ण, सत्यापित और अपरिवर्तनीय’’ परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को ‘विशिष्ट’ सुरक्षा गारंटी की पेशकश की थी. व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि की है कि राष्ट्रपति ट्रंप और किम के बीच पहले अकेले बैठक होगी जिसमें सिर्फ अनुवादक मौजूद हैं.

अमेरिका ने इस बात पर जोर दिया है कि उसे कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण से कम कुछ भी मंजूर नहीं है. उत्तर कोरिया की आधिकारिक संवाद समिति ने रविवार को कहा था कि किम वार्ता के दौरान ‘‘परमाणु निरस्त्रीकरण’’ और ‘‘स्थायी शांति’’ के लिये बातचीत को तैयार हैं. ट्रंप ने शनिवार को कहा था कि किम के पास इतिहास रचने का ‘‘एक मौका’’ है. बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम से कहा, ‘मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे.’ ट्रंप बोले, वे वास्तव में काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं, हमारी चर्चा और रिश्ते शानदार होने वाले हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वे और किम जोंग उन एक बड़ी समस्या और दुविधा का सामाधान निकालेंगे. उत्तर कोरियाइ नेता किम जोंग उन के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण के उद्देश्य हुई बैठक में ट्रंप ने कहा एकसाथ काम करके, हम इसका ख्याल रखेंगे.

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि हमने इस शिखर सम्मेलन के बारे में सभी प्रकार के संदेह और अटकलों को पार कर लिया और मेरा मानना है कि यह शांति के लिए अच्छा है. किम ने ट्रंप को संबोधित करते हुए कहा, ‘आपसे मिलना इतना आसान नहीं था, मुझे खुशी है कि हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं’ व्हाइट हाउस से इस बात की पुष्टि की गई है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाइ नेता किम जोंग के बीच पहले अकेले बैठक हुई, जिसमें केवस अनुवाद मौजूद रहे. किम के साथ बातचीत के बाद ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि हमारी बातचीत अच्छी रही. इस बैठक के बाद दोनों देशों के बीच डेलिगेशन लेवल की बैठक हुई. बैठक से पहले ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते अच्छे होंगे और किम से अच्छी बात होगी. उन्‍होंने कहा कि पुराने मतभेद भूलाकर हम आगे आ चुके हैं. उत्तर कोरियाइ नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, ‘आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे.