Home देश दुनिया के छुपे हुए ये 7 गुप्त स्थान इन बेहद प्रसिद्ध जगहों...

दुनिया के छुपे हुए ये 7 गुप्त स्थान इन बेहद प्रसिद्ध जगहों पर मिले

SHARE

 

दुनिया में छुपे हुए रास्ते, गुप्त सुरंगे, गढ़े हुए राज हर किसीको आकर्षित करते है. ऐसे कई राज आज भी मौजूद है जो दुनिया के कई लोग नहीं जानते है.

Image result for MYSTERY

दुनिया में बहुत से ऐसे राज जो कोई नहीं जानता. कई जगह पर आज भी इंसान पहुंचकर वह के राज नहीं जान पाया है.ऐसी रहस्यमय जगहे हर किसीका का कौतुहल बढ़ा देती है. हमे ये सोचने पर मजबूर कर देती है की वहां क्या हो सकता है. कोई नहीं जानता की इन जगह पर ये चीज़े कैसे घटती है या कैसे मौजूद है. इन जगहों से रोज हजारो लोग गुज़रते है लेकिन किसीको इस बात की भनक तक नहीं होती की यहाँ कोई ऐसा राज मौजूद हो सकता है. ऐसे राज, जो हमे आपको और हर किसीको चौंका दे सकते है. आज हम आपको बता रहे है ऐसी ही जगहों के बारे में जो पूरी दुनिया में मशहूर तो है लेकिन इसके अन्दर के कई राज है जो बहुत ही कम लोग जानते है.

Related image

सबसे पहले बात करते है स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी की. न्यू यॉर्क शहर का नाम सुनते ही सबसे पहले ख्याल अत है इस विशाल शिल्प का. इस मूर्ति की सबसे ऊँची जगह है इसकी मशाल. सभी को ये ख्याल आता है की काश हम उस मशाल तक पहुँच कर उस ऊंचाई से न्यू यॉर्क शहर का नजारा देख पाते. दशको पहले यह मुमकिन भी था. इस जलती हुई मशाल के निचे एक कमरा हुआ करता था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया. ३० जुलाई १९१६ को पहले महायुध्द के दरम्यान, कुछ जर्मन एजंटो ने ब्लैक टॉम द्वीप और न्यू जर्सी शहर से लगे रास्तो में बम से विस्फोट कर दिया था. इस विस्फोटो से स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी की मशाल को भी काफी नुक्सान पहुंचा था. उसके बाद इस कमरे को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया.

Related image

कुछ सालो बाद जब यहाँ मजदुर काम कर रहे थे तो उन्होंने मूर्ति के नीचे एक कमरे की खोज की. अभ्यासको ने बताया की यह मूर्ति एक किले पर स्थित है जो इस द्वीप पर हुआ करता था. दूसरी जगह है इजिप्ट के ग्रेट स्फिंक्स. दुनियाभर में चर्चे है इजिप्त के इन पिरामिडो की. कहा जाता है की इनके अन्दर कई बंद कमरे है. इन कमरों में बहुत सारा धन भी छुपा हो सकता है. साल १९७० में यहाँ कुछ सुरंगों के बारे में पता चला. इन सुरंगों में कई गुप्त कमरे भी पाए गए. इनमे से कुछ गुप्त कमरे ग्रेट स्फिंक्स के ठीक निचे ही थे. कहा जा रहा है की इन कमरों में कुछ ऐसे साबुत मिलने की आशंका है जो इजिप्त से जुड़े सारे राज़ खोल देगा. और शायद दुनिया को सारे अनुत्तरित सवालो के जवाब भी मिल जायेंगे.

Image result for discovery island disney

तीसरा राज छुपा है डिज्नीलैंड में. डिज्नीलैंड में यह द्वीप स्थित है. २७,२५८ एकर में फैला हुआ डिज्नीलैंड दुनियाभर के लोगो को आकर्षित करता है. इस पार्क का उद्घाटन डिज्नी के मालिक वाल्ट डिज्नी ने १९७१ में किया था. यह दुनिया के मशहूर थीम पार्क में से एक है. यहाँ एक बंद द्वीप है. इस द्वीप को १९७४ में खोला गया था और इसका नाम रखा गया डिस्कवरी आइलैंड. इस द्वीप को एक जंगले का र्रोप दिया गया था और यहाँ हजारो पशु पक्षियों को पाला गया था. इसका मकसद था की यहाँ आने वाले लोग जंगले के माहौल का आनंद ले सके. लेकिन १९८९ में पता चला की यहाँ काम करने वाले कुछ कर्मचारी सिर्फ मज़े के लिए यहाँ के जानवरों की हत्या कर रहे थे. इस द्वीप पर हुए इन हत्याओ के लिए डिज्नी कंपनी पर मुकदमा दर्ज किया गया और उन्हें बड़े जुरमाना भी भरना पड़ा. उसके बाद १९९९ में इस द्वीप को हमेशा के लिए बंद किया गया.

Related image

नाइगारा फॉल्स के बारे में सभी जानते है, लेकिन इस जगह में भी एक राज मौजूद है. नाइगारा फॉल्स से निकल कर सड़क से लगने पर एक गुफा दिखाई पड़ती है. यह गुफा चुने पत्थर से बनी हुई है.दुनिया से छुपी हुई इस गुफा पर बुरी आत्माओ का साया होना कहा जाता है. यहाँ पाए जानेवाले सेनिका इंडियंस नामक जनजाती के लोग एक दुष्ट सैतानी आत्मा की कहानी सुनते है. उनके मुताबिक, यह शैतानी आत्मा ३०० सालो से भी ज्यादा समय से इस गुफा में फसी हुई है और वो यहाँ भटक रही है. माना जाता है की यदि गलती से भी उस गुफा में चला जाये, तो उसे जीवनभर के लिए बदकिस्मती का श्राप मिल जाता है. उसके जीवन में बहुत सी अनचाहि घटनाये होना शुरू हो जाता है.

Image result for waldorf astoria railroad platform

अगला राज हम आपको बता रहे है न्यू यॉर्क के एक रेलवे स्टेशन के बारे में. यह रेलवे स्टेशन न्यू यॉर्क शहर में जमीन के निचे मौजूद है. इस शहर की आबादी करीब एक करोड़ की है. और मानते है की यहाँ कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहा इन्सान पहुँच नहीं पाया है. लेकिन लोग तब चौंक गए जब उन्हें एक पुरे रेलवे प्लेटफॉर्म के बारे में पता चला जो न्यू यॉर्क शहर में जमीन के नीचे मौजूद है. यहाँ पर ना ही कभी कोई गया है और ना किसीने इस प्लेटफार्म को देखा है. यहाँ मौजूद एक फाइव स्टार होटल के नीचे यह रेलवे स्टेशन मौजूद है. इस होटल का नाम है द वाल्डोर्फ अस्टोरिया. इस स्टेशन को ट्रैक ६१ के नाम से जाना जाता था. इस स्टेशन को बनाया गया था इस होटल में आनेवाले प्रसिध्ध और महँ हस्तियों के लिए जो बिना भीड़ से गुजरे सीधे इस होटल तक पहुँच सके.इस जगह को १९६१ में हमेशा के लिए बंद कर दिया गया.

Image result for new york timeS square

न्यू यॉर्क के टाइम स्क्वेर में भी एक राज छुपा हुआ है. टाइम स्क्वेर पूरी दुनिया में मश्होर है. नए साल का स्वागत यहाँ सबसे ज्यादा धूमधाम से किया जाता है. इस टाइम स्क्वेर के ठीक बिच स्थित एक बड़ी ईमारत है जहा विज्ञापन प्रदर्शित किये जाते है. इन विज्ञापनों से यह ईमारत पूरी तरह ढकी रहती है. लेकिन इस ईमारत के अन्दर क्या है ये आपको चौंका देगा. यह ईमारत १९०४ में बनायीं गयी थी जिसमे कुल २५ मंजिले है. इस ईमारत को न्यू यॉर्क टाइम्स अखबार के मुख्यालय के रूप में बनाया गया था. लेकिन इसे १९९२ में खाली कर दिया गया. १९०४ में इस ईमारत के बनने के बाद इसे सिर्फ ८ सालो के लिए ही मुख्यालय के रूप में इस्तेमाल किया गया. उसके बाद से यह ईमारत आज तक खाली है. यहाँ सिर्फ कुछ मशीन मौजूद है जो इन विज्ञापनों को चलाती रहती है.

Related image

एफिल टावर के बारे में दुनिया में हर कोई जानता है. लेकिन इस टावर में दो बड़े राज छुपे हुए है. इन दो को अलग अलग मकसद के बनाया गया था. इस टावर को योजना बनाने वाले गुस्ताव एफिल ने अपने लिए एक छोटासा घर बनाया था. और इस टावर से जुडी प्रयोगशाला भी. इस जगह पर वैज्ञानिको का मनोरंजन भी किया जाता था. लेकिन यहाँ पर आज भी गुप्त कमरों का एक समूह बंद पड़ा है. यह कमरे टावर के निचे मौजूद है. इन कमरों का इस्तेमाल नाज़ी शासन के दौरान जर्मन स्टेट सीक्रेट पुलिस द्वारा किया जाता था. जर्मन पुलिस इन कमरों को टॉर्चर रूम के रूप में इस्तेमाल करती थी. जहा पर विद्रोहियों को यातना देने का काम किया जाता था. यह कमरे आज पूरी तरह से बंद है.