Home देश पाक की भारत के खिलाफ सामने आयी ये नई साजिश, सेना ने...

पाक की भारत के खिलाफ सामने आयी ये नई साजिश, सेना ने दिया ये जवाब

SHARE

कश्मीर में सेना के ऑपरेशन ऑल आउट से बौखलाया पाकिस्तान का आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद अब भारतीय नौसेना पर हमले की साजिश रच रहा है. पश्चिमी राजस्थान से सटी सीमा के पार पाकिस्तान के पंजाब स्थित बहावलपुर और रहमियार खां में जैश-ए-मोहम्मद के कैंप में आतंकियों को मरीन ट्रेनिंग दी जा रही है.

जैश सरगना मसूद अजहर ने इसके लिए २० से २५ आतंकियों को चुना है. उन्हें समुद्र में नेवी के ठिकानों पर हमले की ट्रेनिंग दी जा रही है. हाल ही में देश की एक शीर्ष खुफिया एजेंसी की ओर से यह सूचना मिलने के बाद नौसेना हाईअलर्ट पर है. खासतौर से पश्चिमी नौसेना कमान के क्षेत्र में आने वाले ठिकानों पर चौकसी बढ़ा दी गई है. मसूद अजहर मुंबई में २६ नवंबर २००८ को किए गए आतंकी हमले का सरगना है.

उसे कंधार विमान अपहरण के वक्त भारतीय जेल से छोड़ा गया था. चुने आतंकियों को २६/११ की तरह बड़े हमले को अंजाम देने के लिए डिप डाइविंग, यानी गहराई तक गोता लगाकर पानी के अंदर ही हमला करने और नौसैनिक की तरह लंबी दूरी तक तैरना सिखाया जा रहा है.

उनका इरादा मुंबई हमले की तरह तटीय क्षेत्र में या पानी के अंदर बने नेवी के ठिकाने, खासतौर से जहाज पर हमला करना है. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में जैश के आतंकी कैंप कई सालों से चल रहे हैं. पिछले चार साल से मसूद अजहर ने इन्हें ज्यादा सक्रिय किया है. इन्हीं कैंप में पठानकोट हमले के आतंकियों को तैयार किया गया था. तीन साल पहले राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस पर हमले के लिए भी जैश ने १० आतंकी तैयार किए थे.

इन्हें बहावलपुर और मिनचिनाबाद के आतंकी शिविरों में ट्रेनिंग दी गई थी. ये आतंकी ३० और ३१ अगस्त २०१५ की रात में हारूनाबाद पहुंचे थे, जो सूरतगढ़ के करीब है. यहां से इन्होंने इंटरनेशनल बॉर्डर के पिलर संख्या ३४० के आसपास से घुसपैठ करने की बड़ी कोशिश की थी. इस दौरान बीएसएफ की सतर्कता के चलते घुसपैठ नाकाम हो गई थी.