Home देश पाक के ऊपर से PM मोदी का प्लेन गुजरने पर भेजा इतने...

पाक के ऊपर से PM मोदी का प्लेन गुजरने पर भेजा इतने लाख रुपयों का बिल

SHARE

पाकिस्तान ने भारत को २.८६ लाख रूपए का बिल भेजा है. यह बिल है भारत के प्रधान मंत्री द्वारा इस्तेमाल किये गए भारतीय वायुसेना के विमान शुल्क के रूप में भेजा गया है.

भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी २५ दिसम्बर २०१७ को पाकिस्तान की यात्रा पर गए हुए थे. इस यात्रा के समय वह अफगानिस्तान और रूस की यात्रा से लौट रहे थे. इस यात्रा में उनके विमान के रूट नेविगेशन शुल्क १.४९ लाख रूपए हो गया. नरेन्द्र मोदी २२ और २३ मई २०१६ को ईरान की यात्रा पर गए थे. इस यात्रा के दौरान पकिस्तान ने ७७ हजार २१५ रूपए का बिल भारत को भेजा. ४ से ६ जून २०१६ के बिच पी एम मोदी क़तर की यात्रा पर गए, इसका रूट नेविगेशन शुल्क के रूप में ५९ हजार २१५ रूपए का बिल भारत को भेजा. यह जानकारी मिली है पाकिस्तान में स्थित भारतीय उच्चायोग से. इन सभी यात्राओ के दरम्यान पी एम मोदी का भारतीय विमान पाकिस्तान के आसमान से गुजरा था.

यह सारी जानकारी तब सामने आई है जब आर टी आई के तहत इस सारे खर्च की जानकारी मांगी गयी. आर टी आई के कार्यकर्ता लोकेश बत्रा ने ईस बात की जानकारी सरकार से मांगी थी. आर टी आई के तहत हुई इस पूछताछ से यह पता चला है की भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की हवाई यात्राओ में भारतीय वायुसेना के विमान पर करीब २ करोड़ रूपए खर्च हुए है. इनमे से कुछ यात्राओ के दौरान पी एम मोदी का विमान पकिस्तान के ऊपर से गुजरा है, जिसके लिए पाकिस्तान के द्वारा भारत को अब रूट नेविगेशन शुल्क के रूप में भारत को करीब करीब २.८६ लाख रूपए का बिल भेज दिया गया है. प्रधान मंत्री भारतीय वायुसेना के विमानों का प्रयोग करते है. वायुसेना के विमान को पाकिस्तान के ऊपर से सैर कराने के लिए रूट नेविगेशन शुल्क देना पड़ता है.