Home देश पाक चुनाव में इमरान खान की सामने आयी ये साजिश

पाक चुनाव में इमरान खान की सामने आयी ये साजिश

SHARE

पाकिस्तानी क्रिकेटर रह चुके इमरान खान ने कहा है कि इस महीने २५ जुलाई को होने वाले आम चुनाव में अपनी जीत को लेकर वे पूरी तरह से आश्वस्त हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री होने के नाते वे दक्षिण-एशियाई देशों में भ्रष्टाचार विरोधी और गरीबी हटाओ अभियान चलायेंगे. ६५ वर्षीय इमरान ने उन आरोपों को खारिज कर दिया कि पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना सरकार के समर्थन से ही चलती है.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को वतन लौटना है और उनकी गिरफ्तार भी हो सकती है. लाहौर जो शरीफ और खान दोनों का गृहनगर है वहां पर शरीफ समर्थकों के प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इमरान खान चुनाव प्रचार में जोर-शोर से जुटे हैं. उन्होंने अगर उनकी जीत होती है तो वे भ्रष्टाचार के खिलाफ किए जाने वाले अपने वादों को निभायेंगे.

कहा कि पाकिस्तान को चीन के नक्शेकदम पर चलकर गरीबी से लड़ना होगा, औऱ हमने इसके लिए चीन के साथ बैठक की है. खान ने आगे कहा कि जो भी चुनाव को जीतता है उसे अमेरिका के साथ अपने संबंधों पर ध्यान देना होगा. वाशिंगटन ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि वह तालिबानी आतंकियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहा है.

इसी कारण हाल ही में ट्रंप सरकार ने पाकिस्तान पर सैन्य कार्रवाई में बदलाव लाने का दबाव बनाते हुए उसे दी जाने वाली विदेशी सहायता पर रोक लगाई थी. खान ने कहा कि जब तक अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में रहेगी तब तक वहां राजनीतिक स्थिरता नहीं आएगी। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की स्थापना के २० साल के बाद इस चुनाव से इमरान खान को बेहद उम्मीदें हैं. चुनाव अभियान के दौरान उनके भाषणों में आज भी क्रिकेट की झलक दिखती है साथ ही धर्म को लेकर पारंपरिक सोच को तोड़ने वाले उनके भाषण भी देश के जनता को अपील कर रहे हैं.

उन्होंने पारंपरिक सोच को तोड़ने का प्रयास किया है और पंजाब के सिंध प्रांत से चुनाव लड़ रहे खान की यही चीज उनकी जीत की तरफ इशारा करती है. भ्रष्टाचार के मुद्दों पर बोलते हुए इमरान ने कहा कि जनता राजनीतिक पार्टियों के भ्रष्ट नेताओं की जवाबदेही की मांग कर रही है. चुनाव में अपनी जीत के सवाल पर खान ने कहा कि इस बार मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि हम जीत हासिल करेंगे. मुझे पूरी उम्मीद है लेकिन मैच अभी बाकी है, जब तक कि अंतिम गेंद नहीं हो जाती.