Home देश पीएम मोदी ने गणेश उत्सव पर की जनता से अपील

पीएम मोदी ने गणेश उत्सव पर की जनता से अपील

SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये देश की जनता को संबोधित किया. रेडियो पर मन की बात करते हुए पीएम मोदी ने इस बार इको फ्रेंडली गणेश उत्सव मनाने की अपील की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गणेश उत्सव जैसे त्योहार एकजुटता के सूत्रधार है और इन्हें ‘पर्यावरण-अनुकूल’ तरीके से उत्साह के साथ मनाना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का आज २६ वा संस्करण था जिसमें पीएम मोदी ने कई अहम मुद्दों को उठाया. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात की शुरूआत थाईलैंड रेस्क्यू ऑपरेशन और गोपालदास नीरज और भारत के इतिहास करते हुए की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने मन की बात में इको-फ्रेंडली गणेश उत्सव मनाने की अपील की है.

आपको बता दें कि पीएम मोदी इससे पहले भी इको-फ्रेंडली गणेशोत्सव मनाने की अपील कर चुके हैं. बता दें कि पीएम मोदी ने अपनी २३वीं मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देते हुए इको-फ्रेंडली गणेशोत्सव मनाने का संदेश दिया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘उत्सव समाज की शक्ति होता है. उत्सव व्यक्ति और समाज के जीवन में नये प्राण भरता है.

उत्सव के बिना जीवन असंभव होता है. पीएम मोदी ने कहा कि कई लोगों ने उनसे कहा है कि मन की बात कार्यक्रम में लोगों को समझाइए कि प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश जी की मूर्तियों का उपयोग न करें. पीएम मोदी की इस अपील से इस तरह की अपील से साफ नजर आता है कि पीएम मोदी वातावरण प्रेमी हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कई और भी बातों का जिक्र किया.

आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर पीएम मोदी के मन की बात को सुन सकते हैं. उन्होंने कहा, पूरे दिल से उत्साहित होकर गणेत उत्सव मनाएं, लेकिन इन उत्सवों को पर्यावरण-अनुकूल तरीके से मनाने का प्रयास करें. उन्होंने कहा, भगवान गणेश की मूर्ति से लेकर सभी सजावटी सामान पर्यावरण अनुकूल होने चाहिए और मैं यह कहूंगा कि इसके लिए प्रत्येक शहर में अलग से स्पर्धाएं आयोजित हों और इसके लिए पुरस्कार दिए जाएं.