Home देश भारतीयों को फ्रांस में वीसा की जरुरत नहीं

भारतीयों को फ्रांस में वीसा की जरुरत नहीं

SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों का फ़ायदा अक्सर देखने को मिलता है. अभी मिली खबर के अनुसार बता दे की सरकार ने भारतीय यात्रियों के लिए बड़ा ऐलान किया है, फ्रांस ने घोषणा की है कि अब भारतीय यात्रियों को फ्रांस से गुजरने के दौरान अब हवाई अड्डा पारगमन वीजा की जरुरत नहीं होगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बता दे की फ्रांस ने भारतीय यात्रियों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. इस सोमवार से फ्रांस ने घोषणा की है कि देश से गुजरने के दौरान भारतीय पासपोर्ट धारकों को अब हवाई अड्डा पारगमन (ट्रांजिट) वीजा की आवश्यकता नहीं होगी.

खबरों की माने भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जेगलर ने पिछले सप्ताह ट्विटर पर कहा, “मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि २३ जुलाई २०१८ से भारतीय पासपोर्ट धारकों को फ्रांस में किसी भी हवाई अड्डे के अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र से गुजरने के दौरान हवाई अड्डा ट्रांजिट वीजा (एटीवी) की जरूरत नहीं होगी.” फ्रांस शेंगेन क्षेत्र का एक हिस्सा है जिसमें २६ यूरोपीय देश शामिल है. एलेक्जेंडर के ट्वीट के बाद सोमवार को फ्रांस सरकार ने इसकी आधिकारिक तौर पर भी घोषणा कर दी.

बता दे की ट्रांजिट वीज़ा ज्यादा से ज्यादा पांच दिनों के लिए मान्य होता है. इसे उस हालत में जारी किया जाता है जब किसी व्यक्ति को किसी तीसरे देश से होकर गुजरना होता है. इसे उस हालत में जारी किया जाता है जब किसी व्यक्ति को किसी तीसरे देश से होकर गुजरना होता है.

फ्रांस भी शेंगेन क्षेत्र का एक हिस्सा है जिसमें २६ यूरोपीय देश शामिल है और इन २६ यूरोपीय देशों में यात्रा के दौरान अफगानिस्तान, बांग्लादेश, घाना, भारत, इरान, इराक, पाकिस्तान, श्रीलंका समेत १९ देशों के यात्रियों को शेंगेन क्षेत्र में आने वाले देशों के हवाईअड्डों के अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र से गुजरने के दौरान ट्रांजिट वीजा की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अब फ्रांस के इस कदम से भारत और फ्रांस के रिश्ते पहले से अच्छे होंगे इसमें कोई आशंका नहीं है.