Home देश भारतीय वायु सेना पहुँच गयी ऑस्ट्रेलिया में

भारतीय वायु सेना पहुँच गयी ऑस्ट्रेलिया में

SHARE

आस्ट्रेलिया की वायुसेना द्वारा आयोजित बहुराष्ट्रीय वायुसैनिक अभ्यास पिच ब्लैक-२०१८ में भारत वायुसेना पहली बार भाग लेने जा रहा है. बता दे की आईएएफ ने एक बयान में कहा कि एक भारतीय वायुसेना दल मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया में डार्विन वायुसेना बेस में एक बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास में भाग लेने के लिए उतरा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बता दे की व्यायाम पिच ब्लैक, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायुसेना यानी के आरएएएफ द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक बड़ी ताकत रोजगार युद्ध अभ्यास, दुनिया भर से १०० से अधिक विमान शामिल है और गतिशील युद्ध के माहौल में संचालित करने के लिए वायु योद्धाओं को एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा. इस वायुसैनिक अभ्यास में भारत अपना लड़ाकू विमान सुखोई-३० एमकेआई के अलावा हक्र्यूलस और ग्लोब मास्टर विमानों को भी उतार रहा है.

खबरों की माने आईएएफ दल में चार सु-३० एमकेआई लड़ाकू विमान, एक सी-१३० और एक सी-१७ ट्रांसपोर्टर विमान शामिल थे यह बताया जा रहा है. अभ्यास गतिशील युद्ध वातावरण में विभिन्न देशों के साथ ज्ञान और अनुभव के आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा. बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास में भागीदारी इंडोनेशियाई और मलेशियाई वायु सेनाओं के साथ आइएएफ की निरंतर भागीदारी के संदर्भ में महत्वपूर्ण है.

बता दे की यह युद्धाभ्यास २७ जुलाई २०१८ से १७ अगस्त २०१८ तक चलने वाला है. राष्ट्रमंडल देशों के हिस्से के रूप में, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने हमेशा द्विपक्षीय संबंधों का आनंद लिया है. दोनों देशों की वायु सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लिया है. जानकारी के मुताबिक़ राष्ट्रमंडल देशों के सदस्यों के रूप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हमेशा से अच्छे द्विपक्षीय संबंध रहे है.

दोनों देशों की वायु सेनाओं ने दूसरे विश्व युद्ध में भाग लिया था. बता दे की गगन शक्ति अभ्यास २०१८ के तहत भारतीय वायुसेना ने इंडोनेशिया और मलेशिया की वायु सेनाओं के साथ अभ्यास किया था. अब भारतीय वायुसेना ऑस्ट्रेलिया की वायुसेना के साथ पहली बार पिच ब्लैक-१८ अभ्यास में भाग ले रही है. यह भारतीय वायुसेना की क्षमता को दर्शाता है.