Home देश भारत की रक्षा मंत्री ने पाक को दी ये कड़ी चेतावनी, पाक...

भारत की रक्षा मंत्री ने पाक को दी ये कड़ी चेतावनी, पाक सेना भी हुई सावध

SHARE

रमजान के महीने में भी पाकिस्तान की तरफ से लगातार किए जा रहे सीजफायर के उल्लंघन पर भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है यह जानकारी मिली है. बता दे की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए पाक को कड़ी चेतावनी दी है.

रमजान के दौरान सीजफायर को लेकर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत सीजफायर का सम्मान करता है, लेकिन हमें उकसाया गया तो कड़ा जवाब दिया जाएगा. रक्षा मंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय ने सेना से बातचीत करने के बाद ही जम्मू-कश्मीर में रमजान सीजफायर लागू किया था. उन्होंने कहा कि हम इस फैसले का सम्मान करते है, लेकिन आर्मी के पास अब भी जवाबी कार्रवाई करने का विकल्प है. अगर सेना को उकसाया तो जरूर जवाब देंगे. इस दौरान जब पाकिस्तान से बातचीत को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय पहले ही कह चुका है कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते है और यही हमारी सरकार का रुख है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब रक्षा मंत्री से पूछा गया कि क्या वह रमजान सीजफायर को सफल मानती है क्या तब उन्होंने कहा ‘यह सफल रहा, या नहीं यह तय करना रक्षा मंत्रालय का काम नहीं है.’

आगे उन्होंने कहा है की, ‘हमारा काम हमारी सीमाओं की रक्षा करना है और यदि हमें उकसाया गया तो हम भी नहीं रुकेंगे. हमें इसके लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा कि उकसावे के लिए किए गए किसी भी हमले का पूरा जवाब दिया जाए. देश की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है. रक्षामंत्री ने कहा ‘सेना के पास फिलहाल हथियारों की कोई कमी नहीं है. राफेल डील में लगाए जा रहे भ्रष्टाचार के आरोप पूरी तरह निराधार है.’ उन्होंने कहा कि सेना के पास फंड की भी कोई कमी नहीं है. रक्षामंत्री ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि २०१३-१४ में ८६,७४० करोड़ रुपये जारी किए गए, लेकिन खर्च हुए ७९,१२५ करोड़ रुपये, २०१४-१५ में ९४,५८७ करोड़ रुपये जारी हुए और खर्च हुए ८१,८८७ करोड़ रुपये, २०१५-१६ में जारी किए गए ९४,५८८ करोड़ रुपये और खर्च हुए ७९,९५८ करोड़ रुपये, २०१६-१७ में जारी किए गए ८६,३०४ करोड़ रुपये और खर्च हुए ८६,३७० करोड़ रुपये और २०१७-१८ में जारी किए गए ८६,४८८ करोड़ रुपये और खर्च हुए ९०,४०६ करोड़ रुपये यह जानकारी मिली है.