Home देश मोदी ने इमरान खान से फ़ोन पर बात की

मोदी ने इमरान खान से फ़ोन पर बात की

SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान को पाकिस्तान के आम चुनाव में जीत की बधाई दी. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार मोदी ने पाकिस्तान में लोकतंत्र के जड़े जमाने की उम्मीद जताई.

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने पूरे क्षेत्र में शांति एवं विकास की अपनी दृष्टि भी दोहराई. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (संसद का निचला सदन) के लिए हाल में हुए चुनाव में पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. मोदी ने कहा कि इससे पाकिस्तान में लोकतंत्र की जड़ें मजबूत होंगी. इस बधाई के साथ भारत ने यह साफ कर दिया है कि उसे पाकिस्तान के इस पूर्व क्रिकेटर से कोई परहेज नहीं है. वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान १४ अगस्त से पहले शपथ लेंगे. उनकी पार्टी ने नेता नईमुल हक ने यह जानकारी दी है.

१४ अगस्त को पाकिस्तान अपनी आज़ादी का दिन मनाता है. ज़ाहिर है इमरान खान इस दिन देश के प्रधानमंत्री के तौर पर पाकिस्तान का झंडा फहराना चाहेंगे. इमरान की पार्टी तहरीके इंसाफ (पीटीआई) ने इस बात कर खुशी जताई है कि तमाम विपक्षी पार्टयों ने ऑल पार्टी कांफ्रेंस में फैसला किया कि वे शपथ ग्रणह समारोह में शामिल होंगी.

वैसे ये कांफ्रेंस चुनावी धांधली को लेकर इमरान खान के खिलाफ मोर्चाबंदी करने की ख़ातिर बुलाई गई थी. शपथ में हिस्सा लेने को विपक्षी पार्टियों के सकारात्मक रवैय्ये के तौर पर देखा जा रहा है. नेशनल असेंबली में दूसरे नंबर की पार्टी पीएमएल-एन और तीसरे नंबर पर रही पीपीपी ने इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने की स्थिति में एक साथ आने का फैसला किया है.

संसद में पीएमएल-एन के ६४ और पीपीपी के ४३ सदस्य हैं. दोनों पार्टियों ने कहा है कि इमरान सरकार के खिलाफ संयुक्त रणनीति अपनाई जाएगी. बता दें कि पाकिस्तान में कुल २७० सीटों के लिए चुनाव हुआ था, जिसमें से इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने ११६ सीटें जीती हैं. इमरान खान ने खुद पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी में उन्होंने जीत दर्ज की है. लेकिन फिर भी सरकार बनाने के लिए जादुई नंबर (१३७) से उनकी पार्टी २१ सीटें पीछे रह गई हैं.