Home देश मोदी सरकार की ये नयी योजना, मिलेंगे जनता को आजीवन हर साल...

मोदी सरकार की ये नयी योजना, मिलेंगे जनता को आजीवन हर साल ६००००

SHARE

भारत के विकास के लिए भारत के पंतप्रधान श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बड़े असामान्य निर्णय लिए हुए है. जबसे केंद्र सरकार में मोदी जी की सरकार आई है तबसे दुनियाभर में भारत के विकास के बारे में सब आश्चर्य व्यक्त कर रहे है. आपको बता दे हाल ही में मोदी जी ने एक योजना शुरू की है.

देखा जाए तो कही बार हम अपना पैसा फिजूल की चिजो पर ज्यादातर खर्च कर देते है. ये रक्कम इतनी ज्यादा नहीं होती है इसलिए इस फिजूल खर्चे पर हम उतना ध्यान भी नहीं देते है. ऐसे में अगर आप किसी योजना के तहत अपना पैसा निवेश करते है तो उसका आपको आगे जा कर बड़ा फायदा मिल सकता है. खबर के मुताबिक़ आपको ये बता दे की मोदी सरकार ने भी ऐसी ही कुछ योजना बनाइ है. इस योजना की ख़ास बात ये है की इसके तहत शुरवात में आप सिर्फ २५० रूपये प्रति महिना जमा कर सकते है और उसके बाद आप जब तक जियेंगे यानी की आजीवन सरकार आपको हर साल ६०,००० रूपये देती रहेगी. हम आपको यहाँ अटल पेंशन योजना के बारे में जानकारी दे रहे है. इस योजना में योगदान करने के लिए आपकी उम्र कम से कम २० साल तक होनी चाहिए.

हालाकि आप कम उम्र से निवेश करते है तो आपको ज्यादा फायदा होगा. अगर आप २० साल में इस योजना से जुड़ते है तो निवेश की लिमिट प्रति माह ५० से २३८ रूपये होगी. इस योजना के तेहत कम से कम २० साल तक आपको निवेश करना होगा. अगर आप २० साल से २३८ रूपये प्रति महिना निवेश करते है तो एक समय के बाद हर साल ६०,००० रूपये सरकार देगी जब तक वे जिंदा रहेंगे. १८ साल की उम्र से इस योजना से आप जुड़ते है तो सिर्फ २१० रूपये प्रति माह निवेश पर ये लाभ पा सकते है. अगर आप कम उम्र से निवेश करना शुरू करते हो तो फायदा ज्यादा होगा. अगर आपकी उम्र ४० साल है तो आपको २० साल निवेश करना पड़ेगा और अगर १८ साल है तो आपको ४२ साल निवेश करना पड़ेगा.