Home देश ये है वो 5 ऐसे देश जहा सूरज नहीं डूबता, रात नहीं...

ये है वो 5 ऐसे देश जहा सूरज नहीं डूबता, रात नहीं होती है, इन देशों में

SHARE

पृथ्वी सूरज की परिक्रमा करती है और इससे दिन और रात का सिलसिला चलता रहता है. अगर हम आपको बताये की दुनिया में कुछ ऐसे देश है जहा सूरज डूबता ही नही, तो क्या आप यकीन करेंगे?

Related image

जी ये बिलकुल सच है! दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जहा सूर्य का अस्त नहीं होता, रात होती ही नही. इंसान की पूरी दिनचर्या निश्चित होती है इस दिन और रात के साथ. सूर्योदय और सूर्यास्त से ही तो इंसान अपने नित्य कामो का नियोजन करता है. आज के युग में हम घडी देख कर समय बता सकते है. लेकिन कई सालो पहले जब घडी की खोज नहीं हुई थी, तो लोग सूरज का स्थान देख कर समय का अनुमान लगा लेते थे. सोचिये अगर सूर्य का अस्त ही ना हो और रात नहीं हो तो आपन कैसे अनुमान लगायेंगे इस बात का? दुनिया के कुछ देशो में ऐसा होता है की सूर्य डूबता ही नहीं और रात नहीं होती. आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशो की जानकारी दे रहे है.

Related image

सबसे पहले आता है फ़िनलैंड. फ़िनलैंड एक उत्तर यूरोप में स्थित देश है. इसकी सीमा पश्चिम में स्वीडन, पूर्व में रूस और उत्तर में नॉर्वे स्थित है, जबकि फिनलैंड खाड़ी के पार दक्षिण में एस्टोनिया आता है. देश की राजधानी हेलसिंकी है. इस देश की आबादी लगभग ५३ लाख है. और यहाँ के ज्यादातर लोग दक्षिण क्षेत्र में रहते है. यह देश पहले स्वीडन हा हिस्सा था. यहाँ का मौसम बहुत ही मनमोहक है. यहाँ सर्दियों में सूर्य ज्यादातर देर से ही उगता है और ज्यादा धुप नहीं होती. यहाँ सर्दिया तेज होती है. यहाँ के लोग गर्मी के मौसम का इन्तेजार करते है. गर्मियों में फ़िनलैंड में सूरज डूबता नहीं. यहाँ बहुत से पर्यटक इस मौसम का आनंद लेने के लिए आते है. यहाँ करीब ७३ दिनों तक रात के समय भी सूरज डूबता नहीं है.

Related image

दूसरा देश है कनाडा. यह उत्तरी अमेरिका का एक देश है जिसमें दस प्रान्त और तीन केन्द्र शासित प्रदेश हैं. यह महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है जो अटलांटिक से प्रशांत महासागर तक और उत्तर में आर्कटिक महासागर तक फैला हुआ है.इसकी, सरकार पारदर्शिता, नागरिक स्वतंत्रता, जीवन, आर्थिक स्वतंत्रता, और शिक्षा की गुणवत्ता के अंतरराष्ट्रीय माप में सबसे ऊंची रैंकिंग हैं. इसका कुल क्षेत्रफल 99.8 लाख वर्ग किलोमीटर है और कनाडा कुल क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का दूसरा और भूमि क्षेत्रफल की दृष्टि से दुसरा सबसे बड़ा देश है. यहाँ गरमी के मौसम में लगभग ५० दिनों तक भी सूर्यास्त नहीं होता. यह एक ऐसा देश है जहा करीब सालभर ही बर्फ की चादरे देखने को मिलती है. कुछ जगहों पर धुप रहती है लेकिन बर्फ भी दिखाई पड़ती है.

Image result for iceland

आइसलैंड उत्तर पश्चिमी यूरोप में उत्तरी अटलांटिक में ग्रीनलैंड, फरो द्वीप समूह और नॉर्वे के मध्य बसा एक द्विपीय देश है. आइसलैण्ड का क्षेत्रफल लगभग 1,03,000 किमी2 है और अनुमानित जनसंख्या 3,13,000 (2009) है. यह यूरोप में ब्रिटेन के बाद दूसरा और विश्व में अठारहवा सबसे बड़ा द्वीप है. यहाँ की राजधानी है रेक्जाविक और देश की आधी जनसंख्या यहीं पर निवास करती है. बीसवीं सदी के उत्तरार्ध में आइसलैण्डवासियों ने अपने देश के विकास पर पुरजोर ध्यान दिया और देश के आधारभूत ढाँचे को सुधारने और अन्य कई कल्याणकारी कामों पर ध्यान दिया जिसके बल पर आज देश बहुत ही प्रगत है. आइसलैंड में आधी रात को भी सूरज की रौशनी का आनंद लिया जा सकता है. यहाँ झरने, ज्वालामुखी और प्रकृति के कई अन्य नज़ारे आप देख सकते है.१० मई से जुलाई के अंत तक यहाँ सूरज नहीं डूबता.

Related image

आर्कटिक समर में यहाँ सूरज अधि रात को डूबता है और सुबह ३ बजे उगता है. स्वीडन यूरोप महाद्वीप में उत्तर में स्कैण्डिनेविआ क्षेत्र में स्थितदेश है. इसकी राजधानी है स्टॉकहोल्म. स्वीडन का पूरा क्षेत्रफल ५२८४४७ वर्ग किलोमीटर का है जिसमे से ४०७३४० वर्ग किलोमीटर थल क्षेत्र, 40 080 वर्ग किलोमीटर में नदियाँ और झील तथा 81 027 वर्ग किलोमीटर का समुद्र क्षेत्र है. इस तरह यह यूरोपियन यूनियन में तीसरा सबसे बड़ा देश है। यहाँ की जनसँख्या इस वक्त एक करोड़ दस लाख के करीब है. स्वीडन में सूरज साल के ६ महीने नहीं डूबता है. यहाँ यहाँ सूरज मई से अगस्त के महीने में सूरज थोडा डूबता है. और फिर सुबह ४ बजे के करीब ऊग जाता है. दूर दूर से यात्री यहाँ आते है इस मौसम को महसूस करने के लिए.

Image result for norway

नॉर्वे यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है. इस देश की  राजधानी है ओस्लो. नोर्वे का कुल क्षेत्रफल ३ लाख ८५ हजार दौ सौ बावन वर्ग किलोमीटर (१,४८,७४७ वर्ग मील) है और जनसन्ख्या लगभग पचास लाख है. यह यूरोप मे न्यून्तम जनसन्ख्या घनत्व वाले देशो मे द्वीतीय स्थान पे आता है। देश की सीमाए पूर्व मे स्वीडन से लगती है और उत्तर मे कुछ क्षेत्र की सीमाए फ़िनलैंड और रूस से लगती हैं. इस देश में सूरज ७५ दिनों के लिए रोज कर्रेब २० घंटो के लिए आस्मान में दीखता है. यहाँ के लोगो को अब ऐसे मौसम की आदत हो गयी है. यह देश पृथ्वी के ऐसे हिस्से में है जहा अगर सूरज डूबे तब भी नजर आता है. नॉर्वे को उगते सूरज का देश भी कहा गया है.